ट्रंप को सिंगापुर बैठक की सफलता पर शक,  कहा किम के लिए यह आखिरी मौका

punjabkesari.in Sunday, Jun 10, 2018 - 05:01 PM (IST)

वॉशिंगटनः उत्तर कोरिया के किंग किम जोंग उन 12 जून को  अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से  होने वाली मुलाकात के लिए चीन से फ्लाइट बदल कर सिंगापुर पहुंच गए हैं। दोनों  नेताओं के बीच होने वाले ऐतिहासिक सम्मेलन की रूपरेखा तैयार हो चुकी है इस सम्मेलन पर पूरी दुनिया की नजरे टिकी हुई हैं। वहीं, सिंगापुर में भी इस शिखर सम्मेलन की चर्चा जोरों पर है। इससे पहले, कनाडा में शनिवार को G7 सम्मेलन में  ट्रंप ने सिंगापुर में होने वाली अपनी बैठक का जिक्र करते हुए किम जोंग  को चेतावनी देते हुए कहा, 'उन्हें उम्मीद है कि प्योंगयांग कुछ सकारात्मक कदम उठाएगा क्योंकि किम जानते हैं कि यह उनके लिए आखिरी मौका है।'

ट्रंप ने यह बात भी स्वीकार की है कि वह अभी इस वार्ता की सफलता को लेकर पूरी तरह आश्वस्त नहीं हैं। उन्होंने कहा कि वार्ता के दौरान वह एक मिनट में ही समझ जाएंगे कि उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों को छोड़ने के लिए कितना गंभीर है। उन्होंने कहा कि वह इस वार्ता में सकारात्मक रवैये के साथ जा रहे हैं, यह क्षेत्र वैसे तो सही रूप से अंजान क्षेत्र है लेकिन वह सुरक्षा को लेकर आश्वस्त हैं। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने कहा है कि किम के साथ मंगलवार को होने वाली मुलाकात शांति का मिशन है। उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि किम जोंग अपने लोगों, खुद के लिए और अपने परिवार के लिए कुछ सकारात्मक करना चाहते हैं क्योंकि उनके पास आगे ये अवसर नहीं होगा।' बता दें इससे पहले ट्रंप ने गुरुवार को कहा था कि यदि यह समिट सफल होता है तो वह किम को वाइट हाउस आने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। उन्होंने यह बात जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ हुई संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News