दावोस समिट के लिए ट्रंप स्विट्जरलैंड रवाना

punjabkesari.in Thursday, Jan 25, 2018 - 01:50 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप गुरुवार को दावोस समिट में भाग लेने स्विट्जरलैंड  रवाना हो गए। विश्व आर्थिक मंच की इस बैठक में  उनका लक्ष्य अंतर्राष्ट्रीय नेताओं को इस बात के लिए आश्वस्त करना होगा कि ‘‘अमरीका फर्स्ट’’ के उनके एजेंडे का संकेत विश्व मंच से अलग होना नहीं है। 

उन्होंने हवाई अड्डे पर रवाना होने से पहले ट्वीट कर कहा, ‘‘हम जल्द ही स्विट्जरलैंड के दावोस जाएंगे और दुनिया को बताएंगे कि अमरीका कितना महान है और वह कैसा कर रहा है। हमारी अर्थव्यवस्था वृद्धि कर रही है तथा मैं इसे और बेहतर बनाना चाहता हूं। हमारा देश आखिरकार फिर से जीत रहा है।’’ बता दें कि ट्रंप को शुक्रवार को विश्व की बड़ी आर्थिक शक्तियों की सालाना बैठक में भाषण है। ट्रंप की संरक्षणवादी ‘‘अमरीका फर्स्ट’’ नीतियों के मद्देनजर उनके इस कदम से सभी हैरान हैं।

कूटनीति के मोर्चे पर ट्रंप का इसराईल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे से भी मुलाकात का कार्यक्रम है।यरुशलम को इसराइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के कुछ सप्ताह बाद दोनों नेताओं की यह मुलाकात होने वाली है जबकि ट्रंप और टेरीजा मे के यह बीच बैठक अमरीका-ब्रिटेन के संबंधों असामान्य तनाव की पृष्ठभूमि में हो रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News