ब्रेक्जिट से जूझ रहे ट्रंप पहुंचे ब्रिटेन, प्रधानमंत्री टेरीजा से करेंगे मुलाकात

punjabkesari.in Thursday, Jul 12, 2018 - 03:15 PM (IST)

लंदनः अपनी नीतियों और विवादास्पद बयानों के लिए चौतरफा आलोचनाओं के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ब्रेक्जिट से जूझ रहे ब्रिटेन पहुंचे। ब्रिटेन की चार दिवसीय यात्रा के दौरान ट्रंप का प्रधानमंत्री टेरीजा मे के साथ बातचीत , क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के साथ चाय तथा सप्ताहांत में स्कॉटलैंड में छुट्टियां बिताने का कार्यक्रम है। ब्रिटेन और अमेरिका के बीच अनेक राजनयिक मतभेद होने के बावजूद ब्रिटेन सरकार को ईयू छोडऩे के बाद अमेरिका के साथ त्वरित व्यापार समझौता होने की उम्मीद है।

मे ने ट्रंप की यात्रा से पहले कहा कि जब हम यूरोपीय संघ छोडेंगे तब हम विश्व में ब्रिटेन के लिए एक नई राह तैयार करेंगे और अन्य देशों से हमारे संबंध पहले से ज्यादा मजबूत होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा था कि अमेरिका के साथ हमारे विशेष संबंधो से अधिक मजबूत गंठबंधन कोई नहीं है और आने वाले सालों में इससे अहम गठबंधन कोई दूसरा नहीं होगा। ट्रंप नाटो सम्मेलन में भाग लेने के बाद ब्रिटेन आए हैं जहां वह रविवार तक रहेंगे।

उन्होंने रवाना होने से पहले अपने बयान में कहा कि ब्रिटेन में ‘‘ एक प्रकार की उथल पुथल की स्थिति है।  इस पर राजदूत जॉनसन ने बीबीसी रेडियो को ट्रंप के बयान को समझाते हुए कहा कि प्रत्येक देश में उथल पुथल होती रहती है लेकिन नहीं , नहीं मेरा मानना है कि यूके आगे बढ़ रहा है जैसा वह हमेशा बढ़ता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News