ट्रंप ने तानाशाह किंग के लिए बातचीत के दरवाजे खोले

punjabkesari.in Tuesday, May 02, 2017 - 12:36 PM (IST)

वाशिंगटनः अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से बातचीत के दरवाजे खोल दिए हैं। कई बार परमाणु हमले की धमकी दे चुके किम जोंग से डोनाल्‍ड ट्रंप बातचीत करना चाहता हैं। सोमवार को ट्रंप ने कहा कि वह उचित माहौल में नॉर्थ कोरिया के जोंग लीडर से मिलने के लिए तैयार हैं। ट्रंप के राष्‍ट्रपति बनने के बाद किम जोंग के तेवर कुछ ज्‍यादा तल्‍ख नजर आ रहे हैं।

ट्रंप के राष्‍ट्रपति बनने के बाद से अब तक नॉर्थ कोरिया 9 बार मिसाइल परीक्षण कर चुका है। लेकिन अमरीकी राष्‍ट्रपति में अपने हालिया ब्लूमबर्ग समाचार को दिए इंटरव्‍यू में कहा है कि वह नॉर्थ कोरिया के साथ तनाव कम करने के लिए किम जोंग से मिलने के इच्छुक हैं। हालांकि वह सही समय और माहौल बदलने पर किम जोंग से बातचीत करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि किम से मिलना उनके लिए सम्‍मान की बात होगी। उत्तर कोरिया की ओर से इस बाबत कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। हालांकि डोनाल्‍ड ट्रंप में यह नहीं बताया कि वो कौन-सी परिस्थितियां होंगी, जब वे किम जोंग से बातचीत करने के लिए तैयार होंगे।

लेकिन बाद में व्हाइट हाउस ने कहा कि इस बैठक के विचार से पहले नॉर्थ कोरिया को कई शर्तों को साफ करने की आवश्यकता होगी। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता सीन स्पिसर ने कहा, 'स्पष्ट रूप से अभी वहां ऐसी कोई स्थिति नहीं है। इसलिए मुझे नहीं लगता कि यह बैठक जल्‍द होगी।  ट्रंप  ने बताया कि वह राष्‍ट्रपति चुनाव के कैंपेन के दौरान ही किम जोंग से मिलने के इच्‍छुक थे। हालांकि ऐसा हो नहीं पाया। अब  ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि नॉर्थ कोरिया को अपने परमाणु कार्यक्रम को छोड़ने के लिए सहमत होना पड़ेगा, तभी अमरीकी राष्‍ट्रपति से उनकी मुलाकात संभव है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News