ट्रंप ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध, कड़ा संदेश भी दिया

punjabkesari.in Tuesday, Sep 22, 2020 - 09:41 AM (IST)

लॉस एंजलिसः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को ईरान पर संयुक्त राष्ट्र के हथियार प्रतिबंधों को बहाल करने साथ ही उस पर कई नए प्रतिबंध भी लगा दिए। ट्रंप ने एक बयान में कहा कि ईरान के परमाणु, बैलिस्टिक मिसाइल और पारंपरिक हथियारों पर प्रतिबंध लगाने के लिए नए कदम उठा रहे हैं। उन्होंने ईरान को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि प्रशासन कभी भी ईरान को परमाणु हथियार विकसित करने की अनुमति नहीं देगा और न ही हम ईरान को बैलिस्टिक मिसाइलों और पारंपरिक हथियारों की आपूर्ति के जरिए शेष विश्व को खतरे में डालने की अनुमति दी जाएगी।''

 

ट्रंप ने कहा कि उन्होंने ईरान पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को बहाल करने के साथ ही ईरान के परमाणु, मिसाइल और पारंपरिक हथियार संबंधित गतिविधियों का समर्थन करने वाली दो दर्जन से अधिक संस्थाओं और व्यक्तियों पर नए प्रतिबंध लागू करने के लिए नए कार्यकारी आदेश जारी किए हैं। इस आदेश के मुताबिक, ईरान के साथ पारंपरिक हथियारों की आपूर्ति, ब्रिक्री अथवा हस्तांतरण में भागीदारों की अमेरिका में स्थित संपत्तियों को कुर्क किया जाएगा।

 

ट्रंप ने एक बयान में कहा, "मेरे कार्यों से आज ईरानी शासन और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लोगों को एक स्पष्ट संदेश जाता है जो ईरान के लिए खड़े होने से इंकार करते हैं।" उन्होंने कहा, "मेरा प्रशासन ईरान के परमाणु, बैलिस्टिक मिसाइल और पारंपरिक हथियारों को रोकने के लिए हर उपकरण का उपयोग करेगा।" अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पिओ ने एक बयान में कहा, "ईरान पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध अब अनिश्चित काल के लिए फिर से लागू किए गए हैं, और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यह तब तक बना रहे जब तक कि ईरान अपना व्यवहार नहीं बदल लेता।"

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार परमाणु समझौते के तहत हटाए गए ईरान पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को एकतरफा लागू करने के कुछ ही दिनों बाद अमेरिका ने कहा कि नया कार्यकारी आदेश जारी किया गया था। हालांकि, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अन्य सदस्यों द्वारा अमेरिका के प्रयासों को खारिज कर दिया गया था, जिन्होंने कहा था कि वाशिंगटन के पास स्नैपबैक प्रतिबंध लगाने का कानूनी अधिकार नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News