ट्रंप ने चिनफिंग को किया फोन, कहा- नॉर्थ कोरिया को समझाइए, उकसानेवाला कदम उठाना बंद करे

punjabkesari.in Wednesday, Nov 29, 2017 - 11:36 PM (IST)

वॉशिंगटनः राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने बुधवार को चीनी राषट्रपति शी चिनफिंग से फोन पर बात की। इस दौरान ट्रंप ने शी से कहा कि वह अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर नॉर्थ कोरिया को भड़काने वाली कार्रवाई करने से रोकें और उसे परमाणु मुक्त देश बनने की राह पर लौटने को कहें। 

बता दें, नॉर्थ कोरिया ने एक दिन पहले ही अंतर-महाद्वीपीय बलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। एेसे में अब एक बार फिर कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ गया है। जानकारों के मुताबिक ट्रंप की चिंता विषय यह है कि इस बार नॉर्थ कोरिया ने जो नई मिसाइल का परीक्षण किया है वो अमरीका में कहीं भी पहुंच सकती है। 

वाइट हाउस के मुताबिक ट्रंप ने कहा है कि नॉर्थ कोरिया से अपनी सुरक्षा करने में अमरीका सक्षम है और अपने सहयोगियों की हरसंभव मदद करेगा। इस दौरान दोनों नेताओं ने नॉर्थ कोरिया के हालिया मिसाइल लॉन्च पर विस्तार से चर्चा की। मिसाइल सैन नी से दागा गया था, जो 1000 किमी दूर जापान के विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र में गिरा था। 

इस दौरान ट्रंप ने ट्वीट कर बताया, 'नॉर्थ कोरिया के भड़काऊ कदम पर अभी चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से बात की। आज ही नॉर्थ कोरिया पर व्यापक प्रतिबंध लगाए जाएंगे। इस हालात को नियंत्रित किया जाएगा।' 

वाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने इस बात पर जोर दिया कि नॉर्थ कोरिया को समझाने के लिए चीन को अपने सभी साधनों का इस्तेमाल करने की जरूरत है। इससे पहले मिसाइल लॉन्च के कुछ घंटे बाद ही ट्रंप ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन से भी बात की थी।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News