कतर संकट के लिए ट्रंप ने किया कूटनीतिक कदम उठाने का आह्वान

punjabkesari.in Thursday, Aug 31, 2017 - 11:06 AM (IST)

वाशिंगटन: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कतर और उसके पड़ोसी देशों के बीच चल रहे संकट के समाधान के लिए कूटनीतिक उपाय करने का आह्वान करते हुए उनसे आतंकवाद से निपटने की उनकी प्रतिबद्धता पर अमल करने का अनुरोध किया है। ट्रंप ने बुधवार को सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद के साथ फोन पर बातचीत के दौरान यह अनुरोध किया।   


व्हाइट हाऊस ने दोनों नेताओं की बातचीत का ब्यौरा देते हुए बताया,‘‘राष्ट्रपति ने कतर के सभी पक्षों से एक ऐसा कूटनीतिक समाधान निकालने का अनुरोध किया जो आतंकवाद से निपटने के साथ साथ एकजुट रहने के लिए रियाद सम्मेलन में व्यक्त की गई उनकी प्रतिबद्धताओं के अनुरूप हो। 


दोनों नेताओं ने ईरान की ओर से क्षेत्र में आसन्न खतरे पर भी बातचीत की।’’ ट्रंप और सऊदी शाह ने आतंकवाद को परास्त करने, उसका वित्तपोषण समाप्त करने और चरमपंथी विचारधारा से निपटने की जरूरत पर भी विचारविमर्श किया। व्हाइट हाउस ने बताया, ‘‘दोनों नेताओं ने हार्वे चक्रवात से प्रभावित समुदायों के संयंम की भी तारीफ की। इस चक्रवात में अपनों को खो चुके परिवारों के प्रति शाह सलमान ने संवेदना जाहिर की।’’सऊदी अरब की अगुवाई में देशों के एक समूह ने तथा संयुक्त अरब अमीरात ने कतर का बहिष्कार कर दिया है। इन देशों ने पांच जून को दोहा के साथ अपने राजनीतिक तथा व्यापार संबंध तोड़ लिए जिससे खाड़ी में गहरा राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। कतर से संबंध तोड़ने वाले देशों का आरोप है कि कतर चरमपंथ का समर्थन करता है। कतर ने इस आरोप को सिरे से खारिज किया है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News