टेक्सास में तूफान बेरिल की दस्तक: बिजली लाइनें फटने से ब्लैकआऊट, लोगों को शहर खाली करने का आग्रह (Video)

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2024 - 12:36 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित डैथ वैली और वेगास में जहां गर्मी कहर बरपा रही है वहीं टैक्सास में तूफान बेरिल ने दस्तक दे दी है। तूफान के आने पर यहां  जमैका बीच में कई विस्फोट दर्ज किए गए और बिजली लाइनें फटने से  ब्लैकआऊट हो गया।  ह्यूस्टन पहुँचने तक  श्रेणी 2 का तूफान बनने की उम्मीद है। अधिकारियों ने बेरिल के टेक्सास खाड़ी तट पर पहुँचने के बाद लोगों को खाली करने का आग्रह किया है। टेक्सास तट बेरिल के लिए तैयार है, जिसके सोमवार को श्रेणी 1 के तूफान के रूप में आने की उम्मीद है। तटीय क्षेत्र के हज़ारों निवासियों को खाली करने का आग्रह किया गया है। टेक्सास के अधिकारियों ने हजारों तटीय निवासियों से रविवार को खाली करने का आग्रह किया, क्योंकि सोमवार सुबह श्रेणी 1 के तूफान के रूप में उष्णकटिबंधीय तूफान बेरिल के आने की उम्मीद है।

 

घरों को नष्ट करने, बिजली की लाइनों को गिराने और कैरिबियन के माध्यम से अपने रास्ते में कम से कम 10 लोगों को मारने के बाद, बेरिल 65 मील प्रति घंटे की निरंतर हवाओं के साथ, कॉर्पस क्रिस्टी और गैल्वेस्टन के बीच, टेक्सास के खाड़ी तट पर मैटागोर्डा खाड़ी की ओर बढ़ रहा है। पूर्वी समयानुसार शाम 5 बजे तूफान कॉर्पस क्रिस्टी से 135 मील दक्षिण-पूर्व में था और 12 मील प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा था। तूफान के बाहरी वर्षा बैंड पहले से ही दक्षिण टेक्सास तट के साथ खतरनाक तूफानी लहरों, अचानक बाढ़, तेज हवाओं और संभवतः रात भर में बवंडर के साथ तट पर आ रहे थे।

PunjabKesari

  टेक्सास और लुइसियाना तटरेखा के अधिकांश भाग में लगभग 1½ फीट तक पहुँच गया था, जबकि लहरें बढ़ रही थीं। टेक्सास के लेफ्टिनेंट गवर्नर डैन पैट्रिक (आर) ने 121 काउंटियों में आपातकाल की स्थिति घोषित की और निवासियों को चेतावनी दी कि सोमवार को यात्रा करना मुश्किल होगा। गैल्वेस्टन के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें 3 से 5 फीट की तूफानी लहर की उम्मीद है, जिसमें 7 फीट तक की क्षमता है, जिससे बैरियर द्वीप के वेस्ट एंड सेक्शन में बड़ी बाढ़ आ सकती है। रिफ्यूजियो काउंटी और क्विंटाना शहर ने पूर्ण निकासी का आदेश दिया, जबकि अरन्सास काउंटी और अन्य ने निचले इलाकों से निकासी का आदेश दिया। माटागोर्डा काउंटी, गैल्वेस्टन और कई अन्य स्थानों ने स्वैच्छिक निकासी का आह्वान किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News