उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में किरिले चक्रवात का खतरा, निवासियों ने बचने की कवायद की तेज

punjabkesari.in Thursday, Jan 25, 2024 - 11:32 AM (IST)

ब्रिस्बेन: उष्णकटिबंधीय चक्रवात किरिले के बृहस्पतिवार को ऑस्ट्रेलिया के उत्तर पूर्व तट से गुजरने के पूर्वानुमानों के बीच इलाके के निवासियों ने खुद को सुरक्षित रखने की कवायद शुरू कर दी है। चक्रवात के असर से तेज हवाएं चल रही हैं और बारिश हो रही है। अधिकारियों ने कहा कि तूफान का तंत्र अब भी कोरल सागर के पश्चिम में बना हुआ है और बृहस्पतिवार रात चक्रवात के मुख्य भूमि को पार करने के दौरान 140 किलोमीटर प्रति घंटे (87 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।

 

मौसम विज्ञान ब्यूरो (बीओएम) की अधिकारी मिरियम ब्रैडबरी ने ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन से बुधवार को कहा, ‘‘ यह टाउन्सविले की ओर बढ़ रहा है और तेजी पकड़ रहा है।'' क्वींसलैंड राज्य की सरकार ने बताया कि प्रभावित क्षेत्र में बृहस्पतिवार को सौ से अधिक स्कूल बंद किए गए हैं साथ ही ‘ऑस्ट्रेलिय डे' राष्ट्रीय अवकाश पर शुक्रवार को आयोजित होने वाले कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं।

 

कई विमानन कंपनी ने टाउन्सविले और हैमिल्टन द्वीप के बीच अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं और खराब मौसम की आशंका के कारण रॉकहैम्प्टन के उत्तर में क्वींसलैंड रेल सेवाओं को बंद कर दिया गया है। हैमिल्टन द्वीप के पर्यटन स्थानों पर मौजूद निवासियों और आगंतुकों को घरों के भीतर रहने की सलाह दी गई है। आश्रय प्रदान करने के लिए द्वीप पर एक सामुदायिक केंद्र खोल दिया गया है। एपी

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News