अदालत में रेप पीड़िता से किया बेहूदा सवाल, अब जज को मिलेगी सजा

punjabkesari.in Monday, Apr 08, 2019 - 01:33 PM (IST)

न्यूयार्कः अमेरिका की एक अदालत में सवाल-जबाव दौरान बेहूदा सवाल करने पर जज खुद ही सजा के झमेले में फंस गया। मामला अमेरिका के न्यू जर्सी का है जिसमें आचार समति ने एक जज को तीन महीने के लिए बिना सैलरी के सस्पेंड करने का सुझाव दिया गया है। न्यू जर्सी के इस जज ने एक महिला से यौन शोषण से बचने के लिए 'अपनी टांगे बंद करने' जैसा सवाल पूछा था।

PunjabKesari

इस कमिटी ने सुपीरियर कोर्ट के जज जॉन रूसो के मामले में बुधवार को अपनी सिफारिशें राज्य के सुप्रीम कोर्ट के सामने रखे। जॉन रूसो साउदर्न न्यू जर्सी के ओसन काउंटी बेंच में जज हैं। 2017 से वह प्रशासनिक अवकाश पर है। 2016 में महिला रूसो के सामने पेश हुई थी और जज से उसका रेप करने वाले व्यक्ति को कोई कार्य विशेष न करने के लिए अस्थाई समय के लिए पाबन्द करने का आदेश देने को कहा था।

PunjabKesari

आरोप-प्रत्यारोप के दौरान की एक प्रतिलिपि के मुताबिक, जब महिला ने उस पुरुष से अपना सामना होने की बात बताई तो रूसो ने महिला से पूछा, 'क्या आपको पता है कि किसी व्यक्ति को अपने साथ संभोग करने से कैसे रोका जाता है?'जब महिला ने हां में जवाब दिया तो रूसो ने कहा, 'क्या तुमने अपनी टांगे बंद कीं? पुलिस को बुलाया? क्या तुमने इनमें से कोई भी काम किया?' कोर्ट की प्रक्रिया और सुनवाई के दौरान, रूसो ने न्यायिक नियमों का उल्लंघन किया।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि वह ज्यादा जानकारी पाना चाहते थे और महिला को अपमानित करने की कोशिश नहीं कर रहे थे। पैनल ने बुधवार को कहा, 'रूसो का व्यवहार न केवल असभ्य और अनुचित था, बल्कि पीड़िता से उन सवालों के पूछना बेहद खराब था।' जुलाई में इस मामले की आखिरी सुनवाई होगी और रूसो को पैनल की सिफारिश पर प्रतिक्रिया देने का मौका मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News