रिपोर्टः सीरिया से 3 गुना ज्यादा खतरनाक पाकिस्तान, लश्कर-ए-तैयबा से दुनिया को खतरा

punjabkesari.in Saturday, Oct 27, 2018 - 01:43 PM (IST)

लंदनः ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और स्ट्रैटेजिक फोरसाइट ग्रुप (एसएफजी) के साझा अध्ययन पर हाल ही में जारी रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि पाकिस्तान मानवता के लिए सीरिया से ज्यादा खतरनाक है। यह आतंक को जन्म देने वाला और वैश्विक आतंकवाद का सबसे बड़ा हिमायती बना हुआ है। दुनिया में आतंकवाद फैलाने के लिए पाकिस्तान सीरिया से तीन गुना ज्यादा जिम्मेदार है। पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा को सबसे ज्यादा खतरा है।
PunjabKesari
रिपोर्ट में पाकिस्तान को आतंकवादियों के सबसे ज्यादा ठिकानों और उनके लिए सुरक्षित पनाहगाह वाले देशों की सूची में रखा गया है। जानकारी के मुताबिक, अगर हम तथ्यों और आंकड़ों के आधार पर सबसे खतरनाक आतंकवादी समूहों को देखें तो पता चलता है कि पाकिस्तान उनमें से ज्यादातर का या तो मेजबान है या मददगार। अफगानिस्तान में मौजूद आतंकी गुटों की बड़ी तादाद भी पाकिस्तान के समर्थन से संचालित होती है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हर तरह के प्रतिस्पर्धी उग्रवाद का पनपना, सामूहिक विनाश के हथियारों का गलत इस्तेमाल और आर्थिक समस्याएं इंसान की तरक्की को कमजोर कर सकती हैं। इनमें आतंकवाद और उससे जुडी बातें इंसान के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं।
PunjabKesari
अध्ययन करने वाले समूह एसएफजी ने 80 पेज की यह रिपोर्ट तैयार की है। इसमें 20वीं शताब्दी के पहले छह दशकों में दुनिया में आतंक फैलाने वाले करीब 200 समूहों का विश्लेषण किया गया। अध्ययन में दावा किया गया कि आईएसआईएस और अल-कायदा दुनिया में आतंक के सबसे बड़े संगठन बनकर उभरे हैं। अल-कायदा का जन्म पाकिस्तान में हुआ, लेकिन इसने अफगानिस्तान को सबसे ज्यादा प्रभावित किया।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News