इस कंपनी ने बना डाली तंबाकू से कोरोना वैक्सीन! इंसानी परीक्षण की लगाई अर्जी....

2020-08-01T05:28:41.65

इंटरनेशनल डेस्कः दुनिया भर में कोरोना को रोकने के लिया वैक्सीन बनाने की होड़ लगी है। अब तक दुनिया में 24 वैक्सीन बनाई जा रही है जिनमें से केवल 10% पर विज्ञानिक भरोसा कर पा रहे हैं। लेकिन इस बीच ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको नाम की कंपनी की सब्सडियरी कंपनी केंटकी बायोप्रोसेसिंग ने तंबाकू से वैक्सीन बनाने का दावा पेश किया है।
PunjabKesari
अब कंपनी ने कहा कि वह जल्द ही इसका इंसानी परीक्षण यानी ह्यूमन ट्रायल करने जा रही है। लंदन में स्थित लकी स्ट्राइक सिगरेट बनाने वाली इस कंपनी का दावा है कि वह तंबाकू की पत्तियों से निकाले गए प्रोटीन से वैक्सीन तैयार कर चुकी है। 
PunjabKesari
लकी स्ट्राइक सिगरेट के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर किंग्सले व्हीटन ने कहा कि कंपनी अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से ह्यूमन ट्रायल की अनुमति की अर्जी डाल चुकी है। जो इसे किसी भी वक्त मिल सकती है। व्हीटन ने कहा कि हमें पूरी उम्मीद है कि हमें इंसानी परीक्षण के लिए अनुमति मिल जाएगी। ताकि हम लोगों को कोरोना वायरस महामारी से बचा सकें। हमारी वैक्सीन ने प्री-क्लीनिकल ट्रायल में कोविड-19 के खिलाफ अच्छा रिस्पॉन्स दिखाया है।
PunjabKesari
कंपनी का दावा है कि हम जिस तरीके से वैक्सीन बना रहे हैं वो अलग है। हमने तंबाकू के पौधे से प्रोटीन निकालकर उसे कोविड-19 वैक्सीन के जीनोम के साथ मिक्स कराया है। जिससे हमारी वैक्सीन तैयार हुई है। हमने कुछ जेनेटिक इंजीनियरिंग की है। 

कंपनी के मुताबिक पारंपरिक तरीके की तुलना में इस पद्धत्ति से वैक्सीन बनाने में समय कम लगता है। इससे फायदा ये होगा कि हम महीनों के बजाय हफ्तों में वैक्सीन बना लेते हैं। ताकि जल्द ट्रायल्स हों और वैक्सीन लोगों के बीच पहुंच सके।


Pardeep

Related News