जी-20 सम्मेलन में ट्रंप से वार्ता करेंगी थेरेसा मे

punjabkesari.in Thursday, Jul 06, 2017 - 03:14 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे हैमबर्ग में आयोजित हो रहे जी-20 सम्मेलन से इतर अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से वार्ता करेंगी। यह जानकारी ब्रिटेन सरकार के एक अधिकारी ने एएफपी को दी है। दोनों नेताओं के बीच कल यह द्विपक्षीय बैठक ऐसे समय पर होने वाली है, जब वे दोनों ही वैश्विक मंच पर भारी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

थेरेसा मे जहां ब्रेग्जिट प्रक्रिया से जूझ रही हैं, वहीं ट्रंप के कई सहयोगी रुस के साथ संभावित संबंधों के चलते जांच के दायरे में हैं। माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया की ओर से हाल ही में किए गए अंतर महाद्वीपीय मिसाइल के परीक्षण की छाया इस सम्मेलन पर रह सकती है। यह मिसाइल अमरीका तक पहुंचने की क्षमता रखती है।

 उत्तर कोरिया के इन दुस्साहसों के कारण ट्रंप यह कहने पर मजबूत हो गए हैं कि प्योंगयांग के शासन के साथ उनका ' 'धैर्य ' ' अब जवाब दे गया है। सम्मेलन की पूर्वसंध्या पर वह जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात करेंगे।  वहीं शुक्रवार को ट्रंप रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ वार्ता करेंगे। अमरीकी राष्ट्रपति कल शाम को यूरोप पहुंचे थे। उनकी चार दिवसीय यात्रा वारसॉ से शुरू हुई, जिसमें पोलिश राष्ट्रपति एंड्रेज दूदा ने उनका स्वागत किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News