हांगकांग मुद्दे पर चीन की ब्रिटेन को धमकी- "दूर रहो वर्ना भुगतना पड़ेगा गंभीर परिणाम"

punjabkesari.in Saturday, Jun 06, 2020 - 04:13 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः हांगकांग मामले में चिढ़ा चीन अब धमकियां देने पर उतर आया है। चीन ने ब्रिटेन को चेतावनी देते हुए कहा कि ब्रिटेन इस मुद्दे से दूर रहे और उसने अगर हांगकांग के लिए अपनी पासपोर्ट नीति को वापस नहीं लिया तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। बता दें कि चीन ने हाल में ही हांगकांग के लिए नया सुरक्षा कानून पेश किया है जिसके विरोध में कई दिनों से विरोध प्रदर्शन जारी हैं। चीन ने कहा कि ब्रिटेन को अपने औपनिवेशिक राज्य को छोड़ देना चाहिए।

PunjabKesari

बता दें कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने हाल में ही कहा था कि यदि चीन ने हांगकांग पर नया कानून जबरन लादने की कोशिश की तो ब्रिटेन भी अपने आव्रजन नियमों को बदलने के लिए तैयार है। हम हांगकांग के लाखों निवासियों को ब्रिटेन की नागरिकता के लिए एक संभावित रास्ता प्रदान करेंगे। 1942 में हुए प्रथम अफीम युद्ध में चीन को हराकर ब्रिटिश सेना ने पहली बार हांगकांग पर कब्जा जमा लिया था। बाद में हुए दूसरे अफीम युद्ध में चीन को ब्रिटेन के हाथों और हार का सामना करना पड़ा। इस क्षेत्र में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए 1898 में ब्रिटेन ने चीन से कुछ अतिरिक्त इलाकों को 99 साल की लीज पर लिया था।

PunjabKesari

ब्रिटिश शासन में हांगकांग ने तेजी से प्रगति की। 1982 में ब्रिटेन ने हांगकांग को चीन को सौंपने की कार्रवाई शुरू कर दी जो 1997 में जाकर पूरी हुई। चीन ने एक देश दो व्यवस्था के तहत हॉन्ग कॉन्ग को स्वायत्तता देने का वादा किया था। चीन ने कहा था कि हॉन्ग कॉन्ग को अगले 50 सालों तक विदेश और रक्षा मामलों को छोड़कर सभी तरह की आजादी हासिल होगी। बाद में चीन ने एक समझौते के तहत इसे विशेष प्रशासनिक क्षेत्र बना दिया।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News