चुनाव के पहले चिनफिंग का भारत जाने का कोई प्रस्ताव नहीं : अधिकारी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 10:35 PM (IST)

बीजिंग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग का अगले दो महीनों में भारत की यात्रा पर जाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। उच्च पदस्थ सूत्रों ने बुधवार को यहां यह जानकारी दी। 

जापान की एक मीडिया रिपोर्ट में ऐसी अटकल लगाई गई है। जापानी प्रकाशन निक्की एशियन रिव्यू ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में कहा कि शी फरवरी में भारत की यात्रा कर सकते हैं। उनका यह कदम अमेरिकी व्यापार नीति का मुकाबला किए जाने के तौर पर देखा जा रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि शी प्रधानमंत्री मोदी के साथ विभिन्न मुद्दों पर बातचीत कर सकते हैं। इनमें सीमा पर तनाव कम करने के लिए उपाय और भारतीय कृषि उत्पादों का आयात बढ़ाने के लिए करार के प्रस्ताव शामिल हैं। 

इस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए आधिकारिक सूत्रों ने यहां मीडिया से कहा कि राष्ट्रपति शी का अगले दो महीनों के दौरान भारत यात्रा पर जाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। भारत में उसके बाद आम चुनाव होने हैं। सूत्रों ने कहा कि इसके मद्देनर चीनी राष्ट्रपति की भारत यात्रा चुनावों के बाद तथा नई सरकार के गठन के बाद होने की संभावना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News