चीन की लैब में कोरोना उत्पत्ति को लेकर बोला अमेरिका- फिलहाल कोई निश्चित निष्कर्ष नहीं

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2023 - 10:59 AM (IST)

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 की उत्पत्ति को लेकर कोई निश्चित निष्कर्ष नहीं है। सामरिक संचार के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के समन्वयक जॉन किर्बी ने व्हाइट हाउस में अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘खुफिया तंत्र और सरकार अब भी इस पर गौर कर रही है। कोई निश्चित निष्कर्ष नहीं है, इसलिए मेरे लिए इस पर कुछ भी कहना मुश्किल है।'' किर्बी से ऊर्जा मंत्रालय के उन निष्कर्षों पर सवाल किया गया था, जिसमें कहा गया है कि संभवत: प्रयोगशाला में रिसाव कोविड-19 वैश्विक महामारी का कारण बना।

 

इन निष्कर्षों को पहली बार सप्ताहांत में ‘द वॉल स्ट्रीट' पत्रिका में प्रकाशित किया गया था। उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति तथ्य चाहते हैं। वह चाहते हैं सरकार उन तथ्यों को सामने लाए और हम यही करने की कोशिश कर रहे हैं। अगर हमारे पास बताने के लिए कुछ होगा जो अमेरिकी लोगों और कांग्रेस को ठोस जानकारी देने के लिए पर्याप्त हो तो हम ऐसा जरूर करेंगे।'' किर्बी ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने पदभार ग्रहण करने के बाद से कोविड-19 की उत्पत्ति का पता लगाने को प्राथमिकता देने का प्रयास किया और सरकार की भी यही कोशिश रही। उन्होंने कहा, ‘‘ अभी अमेरिकी सरकार में इस बात पर आम सहमति नहीं है कि वास्तव में कोविड-19 की उत्पत्ति कहां से हुई। खुफिया तंत्र में भी इसको लेकर सहमति नहीं है।

 

राष्ट्रपति का मानना ​​है कि यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि हम इस काम को जारी रखें और यह पता लगाएं कि इसकी उत्पत्ति कहां से हुई ताकि भविष्य में ऐसी महामारी को बेहतर ढंग से रोका जा सके।'' चीन पर एक अन्य सवाल का जवाब देते हुए किर्बी ने कहा कि जासूसी गुब्बारा प्रकरण के बारे में अमेरिका को चिंतित करने वाली बातों में से एक यह है कि इसे स्पष्ट रूप से संभावित संवेदनशील सैन्य स्थलों पर अत्यंत ऊंचाई से जासूसी करने के लिए ‘डिजाइन' किया गया था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News