ये है दुनिया का सबसे बुजुर्ग नाई, 100 साल से काट रहा है बाल (Photos)

punjabkesari.in Monday, Oct 08, 2018 - 04:01 PM (IST)

न्यूयॉर्कः वर्तमान में खराब खान-पान के चलते जहां  60 पार करते ही लोग बिस्तर पकड़ लेते हैं, वहीं एक बुजुर्ग एेसा भी है जो 107 साल की उम्र में भी लोगों को नया लुक दे रहा है। ये कोई साधारण व्यक्ति नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे बुजुर्ग नाई हैं। नाम है एंथनी मैनसिनेली। एंथनी न्यूयॉर्क में रहते हैं। 107 साल के होने के बाद भी वह अपने काम को पूरे जज्बे के साथ करते हैं। आज भी उन्हें अपने ग्राहकों के बाल काटने में उतनी ही खुशी मिलती है, जितनी 11 साल की उम्र में मिलती थी। एंथनी के हाथों में ऐसा जादू है कि उनके कस्टमर भी उनके सिवा किसी और से अपने बाल कटवाना पसंद नहीं करते। कई ग्राहक तो उनके पास 50 सालों से आ रहे हैं। उनके दादा, पापा और अब वह खुद एंथनी से बाल कटवा रहे हैं। एक ग्राहक ओरोर्के ने कहा, 'मैं किसी और को अपने बालों को छूने नहीं देता हूं। ये एक शताब्दी से बाल काटने का काम कर रहे हैं।'
PunjabKesari
एंथनी 11 साल की उम्र से नाई का काम कर रहे हैं। आज वह 107 साल के हो गए हैं, फिर भी वह फुल टाईम काम करते हैं। उनकी दुकान हफ्ते में पांच दिन खुलती है और वह दोपहर से लेकर रात 8 बजे तक लगातार लोगों के बाल काटकर उन्हें नया लुक देते हैं। 2007 में 96 वर्ष की उम्र में उन्हें 'गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' में सबसे बुजुर्ग नाई का दर्जा दिया गया था। तब से लेकर आज तक कोई उनका रिकॉर्ड नही तोड़ पाया है। दुकान की मालिक जेन डायनेजा ने कहा कि जब पहली बार कोई ग्राहक दुकान में आता है और उसे एंथनी की उम्र का पता चलता है, तो वे हैरान रह जाते है।
PunjabKesari
उन्होंने आगे बताया कि एंथनी ने कभी भी बीमारी का बहाना लगा कर छुट्टी नहीं ली। यहां और भी लोग काम करते हैं, जो आए दिन घुटने और पीठ दर्द की शिकायत करते हैं और छुट्टी की मांग करते हैं। लेकिन एंथनी ने कभी ऐसी कोई शिकायत नहीं की। उन्होंने आगे बताया कि एंथनी किसी 20 वर्षीय युवा की तुलना में ज्यादा फुर्ती से लोगों के बाल काट सकते हैं। उनके पास दूसरों के मुकाबले अधिक ग्राहक आते हैं। वह कभी भी ज्यादा ड्रिंक और धूम्रपान नहीं करते हैं। जब उनसे पूछा गया कि वह ऐसा क्या खाते हैं, जिससे उनमें इतनी ऊर्जा है। उन्होंने बताया कि में भोजन में 'पतली स्पेगिटी' खाता हूं, जिसकी वजह से मैं मोटा नहीं होता। 
PunjabKesari
आपको ये जानकार हैरानी होगी की 107 की उम्र में भी उनके सारे दांत सही सलामत हैं। इतना ही नहीं उनकी आंखों की रोशनी भी उतनी ही तेज है और उनके हाथों में आज भी वही हुनर है। एथंनी ने बताया कि मै डॉक्टर के पास बस इसलिए जाता हूं क्योंकि लोग मुझे वहां जाने की सलाह देते हैं। मुझे समझ नहीं आता वे ऐसा क्यों बोलते हैं। मैं सही सलामत हूं। मुझे दर्द या कोई और परेशानी नहीं है। उन्होंने बताया कि मैं लगातार काम बस इसलिए करता हूं क्योंकि इसकी वजह से मैं व्यस्त रहता हूं और मुझे अपनी स्वर्गवासी पत्नी की याद नहीं आती, जिनकी 14 साल पहले मृत्यु हो गई थी। मैं रोज काम करने के बाद अपनी पत्नी की कब्र पर जरूर जाता हूं।

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News