नेपाल की यात्रा को लेकर US ने जारी की चेतावनी

punjabkesari.in Friday, Oct 09, 2015 - 11:16 AM (IST)

वॉशिंगटन :अमरीका ने भूकंप से बुरी तरह प्रभावित हुए नेपाल में हिंसा की हुई हालिया घटनाओं को लेकर चिंता जताते हुए वहां की यात्रा के संबंध में अपने नागरिकों को चेतावनी जारी की है जिससे हिमालयी देश का पर्यटन क्षेत्र प्रभावित हो सकता है।अमरीकी विदेश विभाग ने कल जारी किए गए यात्रा परामर्श में कहा है ‘‘वहां झटकों की तीव्रता और उनकी आवृत्ति भले ही कम हुई हो लेकिन भूकंप या झटकों की आशंका बनी हुई है। कुल मिला कर भूकंप और उसके झटकों का प्रभाव देश भर में अलग अलग रहा है।’’

परामर्श में कहा गया है कि भूकंप के केंद्रों के आसपास के इलाकों में गहरा नुकसान हुआ है जबकि देश के अन्य इलाकों में इसका असर नहीं के बराबर रहा। अमरीका से हर साल खास तौर पर हिमालय के पहाड़ों पर रोमांचक पर्यटन की खातिर बड़ी संख्या में लोग नेपाल जाते हैं। परामर्श में आगे कहा गया है कि 25 अप्रैल को आए भूकंप और इसके बाद के झटकों की वजह से पर्वतीय इलाकों में अस्थिरता आई है और कुछ प्रभावित इलाकों में भीषण भूस्खलन हुए हैं।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, मानसून की बारिश जून में शुरू हुई और सितंबर में खत्म हुई जिसकी वजह से इन क्षेत्रों में और अस्थिरता आई होगी। हालांकि पहाड़ों पर चढ़ाई के लिए परमिट जारी किए जा रहे हैं लेकिन ट्रैकिंग के सभी क्षेत्र यात्रा के लिए सुरक्षित नहीं हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News