US में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने छात्रों को पढ़ाया  "विपक्ष का पाठ"

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2024 - 01:10 PM (IST)

Washington: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अमेरिकी राज्य टेक्सास के डलास में कहा कि विपक्ष जनता की आवाज होता है। उन्होंने रेखांकित किया कि विपक्ष का ध्यान विशेष रूप से लोगों के दृष्टिकोण को ‘‘सावधानीपूर्वक'' और ‘‘संवेदनशील तरीके से'' समझने के बाद उनसे जुड़े मुद्दों को उठाने पर होता है। लोकसभा में विपक्ष के नेता गांधी अमेरिका की चार दिवसीय अनौपचारिक यात्रा पर हैं। डलास में रविवार को टेक्सास विश्वविद्यालय में छात्रों के साथ बातचीत के दौरान गांधी ने कहा, ‘‘विपक्ष मूलतः लोगों की आवाज है। घटनाओं का एक पूरा क्रम चलता रहता है, लेकिन आमतौर पर आप ये सोचते हैं कि मैं भारत के लोगों के मुद्दों को कहां और कैसे उठा सकता हूं।'' उन्होंने कहा, ‘‘आप व्यक्तिगत दृष्टिकोण से सोचते हैं, आप समूह के दृष्टिकोण से, उद्योग, किसानों के नजरिए से सोचते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप लोगों की बातों को सावधानी से सुनकर एवं समझकर इसे संवेदनशील तरीके से करते हैं।''

 

संसदीय कार्यवाही के बारे में गांधी ने इसे विचारों और शब्दों का ‘‘सुखद युद्ध'' बताया। उन्होंने कहा, ‘‘आप सुबह संसद जाते हैं, फिर एक युद्ध की तरह आप उसमें कूद पड़ते हैं और फिर आप लड़ते हैं। यह एक सुखद युद्ध है। यह कभी-कभी मजेदार भी हो सकता है, कभी-कभी बुरा भी हो सकता है, लेकिन यह विचारों और शब्दों का युद्ध है।'' उन्होंने कहा, ‘‘जब आप राजनीति में नए होते हैं तो आप सोचते हैं कि यह एक मुद्दा है लेकिन जब आप विस्तार से देखते हैं तो आपको एहसास होता है कि इसमें बारीक भेद और जटिलता है। इसलिए इस बारीक भेद को समझने के बाद आप उसके अनुसार अपने दिन के कार्यक्रमों की योजना बनाते हैं।

 

आमतौर पर यह ऐसे ही काम करता है।'' गांधी शनिवार रात को डलास पहुंचे और वरिष्ठ कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा एवं इंडियन नेशनल ओवरसीज कांग्रेस, यूएसए के अध्यक्ष मोहिंदर गिलजियान के नेतृत्व में बड़ी संख्या में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्यों ने उनका स्वागत किया। अपनी इस यात्रा के दौरान गांधी वाशिंगटन में भारतीय समुदाय के लोगों और युवाओं से बातचीत करेंगे। सोमवार से शुरू होने वाली वाशिंगटन की अपनी यात्रा के दौरान उनकी अमेरिका के सांसदों और वहां की सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने की भी योजना है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News