थाईलैंड गुफा ट्रेजेडी का रियल हीरो बना समन गुनन (PHOTOS)

punjabkesari.in Wednesday, Jul 11, 2018 - 12:35 PM (IST)

बैंकाकः (तनुजा तनु): थाईलैंड की एक गुफा में 23 जून से फंसे 12 बच्चों और उनके फुटबॉल कोच को मंगलवार 10 जुलाई को  8 देशों के एक्सपर्ट  की सहायता से बचा लिया गया लेकिन बचाव अभियान के दौरान थाई नौसेना का एक पूर्व गोताखोर रियल हीरो बनकर उभरा जिसने इन 13 जिंदगियों को बचाते हुए अपनी जान न्यौछावर कर दी। इन एक्सपर्टस में थाईलैंड के अलावा  अमरीका,  ब्रिटेन, चीन व अास्ट्रेलिया के गौताखोर  शामिल थे।
PunjabKesari

 एेसे आई मौत
इस रियल हीरो का नाम है समन गुनन जो  लापता समूह को रसद पहुंचाने के लिए गुफा में गए लेकिन वापस आते वक़्त बेहोश हो गए। आक्सीजन की कमी के चलते उनके सहकर्मी उन्हें होश में नहीं ला सके और उनकी मौत हो गई। 38 साल के समन कुनन ने नौसेना छोड़ दी थी लेकिन बचाव अभियान में शामिल होने के लिए वह लौट आए थे।  6 जुलाई को स्थानीय डिप्टी गवर्नर पासाकोर्न बूनयालक ने पत्रकारों को बताया था कि एक पूर्व सैनिक जो अपनी मर्ज़ी से राहत-बचाव के काम में मदद करने आया था, की देर रात 2 बजे  मौत हो गई। उन्होंने बताया कि उसका काम ऑक्सीजन पहुंचाना था  लेकिन लौटते वक़्त ख़ुद उसके पास पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं बची थी।PunjabKesariएक हुए दुश्मन देश
थाईलैंड नेवी सील द्वारा बच्चों को बचाने का ऑपरेशन  आसान नहीं था।  इस बचाव अभियान में  राजनीतिक कटुता को भूलकर कई देश एक दूसरे का साथ देने के लिए पहुंचे। इस घटना की सबसे बड़ी खासियत ये रही कि दो दुश्मन अमरीका और चीन  ने भी इस मिशन के लिए अपने सारे गिले-शिकवों को कुछ  समय के लिए भुला अपना योगदान दिया।

PunjabKesari

मानवता की मिसाल
इस अभियान दौरान मानवता का एक नई मिसाल भी देखने को मिली। इस मुश्किल घड़ी में जब नम आंखों से माता-पिता अपने बच्चों की सलामती की दुआ मांग रहे थे तभी  जिनका कोई भी उस गुफा में फंसा नहीं था, उनकी भी आंखें नम थीं और हाथ प्रार्थना के लिए उठे थे । दुनियाभर में दुआओं का दौर जारी था।  
PunjabKesariगौरतलब है कि  ये  12 किशोर खिलाड़ी और 25 वर्षीय कोच  23 जून की शाम फ़ुटबॉल का अभ्यास करने के बाद उत्तरी थाईलैंड की एक गुफा देखने गए थे  लेकिन बाढ़ के पानी के कारण सभी गुफा के अंदर फंस गए। बचावकर्ताओं के एक दल ने 9 दिन बाद इन सभी को खोज लिया और 10वें दिन इन लोगों तक दवाइयाँ और खाना पहुंचाया गया। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News