ISIS से जुड़ने के लिए खर्च कर दी मुआवजा राशि

punjabkesari.in Sunday, Oct 11, 2015 - 05:31 PM (IST)

लंदन :सीरिया में इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) से जुडऩे के लिए एक संदिग्ध ब्रिटिश आतंकवादी ने ग्वांतानामो बे कारागार से छुड़ाए जाने के बाद ब्रिटेन सरकार से मिली दस लाख पौंड की मुआवजा राशि का उपयोग किया। पुलिस को महीनों से बात का संदेह था कि जमाल अल-हरीथ सीरिया में आतंकवादी संगठन से जुड़ा हुआ था लेकिन सार्वजनिक प्रतिक्रिया के डर से उसने अपनी उड़ान को जाहिर नहीं होने दिया।  

मैनचेस्टर के रहने वाले अल-हरीथ (48) को अफगानिस्तान से गिरफ्तार किए जाने के बाद दो साल तक बिना आरोप के हिरासत में रखा गया था। धर्म परिवर्तन कर मुस्लिम बने हरीथ ने अल कायदा से संबंध से इंकार किया और 2004 में ब्रिटिश सरकार द्वारा पैरवी किए जाने के बाद उसे छोड़ा गया और ब्रिटेन की सरकार ने उसे वापस ब्रिटेन लौटने की अनुमति दी।

इस बात का पता लगाया जा सकता है कि अल-हरीथ ने मानवीय कार्यों की आड़ में वर्ष 2014 में सीरिया की यात्रा की। भारतीय मूल के सांसद कीथ वाज ने कहा है कि वह ब्रिटेन की गृह सचिव थेरेसा मे को लिखेंगे कि किस प्रकार अल-हरीथ सीरिया जाने में सफल रहा। वाज ने कहा ‘‘हम लोगों को यह जानने की आवश्यकता है कि ब्रिटिश अधिकारियों की जानकारी के बगैर यह यात्रा कैसे हुई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News