कैलिफोर्निया के जंगलों में भयंकर आग, सैंकड़ों घर राख

punjabkesari.in Sunday, Jul 29, 2018 - 12:59 PM (IST)

कैलिफोर्नियाः अमरीका  के उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग से  सैंकड़ों घर खाक हो  गए जबकि 5000 से ज्यादा घरों को खतरा है। अग्निशमन विभाग के मुताबिक घरों को नुकसान पहुंचने का आंकड़ा और भी अधिक हो सकता है। सोमवार को एक वाहन में मशीनी गड़बड़ी के चलते लगी यह आग शुक्रवार देर रात तक 194 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैल गई और  रेड्डिंग शहर तक पहुंच गई है। जान का खतरा देखते हुए करीब दस हजार लोग शहर से सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं, जबकि यह आग अब भी फैलती जा रही है। 

बढ़ती लपटों में घिरने के बाद दमकल कर्मचारियों को आग बुझाने का काम बीच में ही रोकना पड़ा है। अब ये कर्मचारी लोगों को घर छोड़कर भागने में मदद कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि यह आग अब जानलेवा हो चुकी है। अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने इतनी भयावह आग अब तक नहीं देखी है। एक अधिकारी ने बताया कि आग बुझाने में जुटे दो दमकल कर्मचारियों की अब तक मौत हो चुकी है। आग को अन्य शहरी क्षेत्रों में फैलने से रोकने के लिए आसपास के इलाकों में खुदाई का काम किया जा रहा है, ताकि को आग को रास्ते में ही रोका जा सके।

अधिकारियों का कहना है कि अगर आग ज्यादा दूर तक नहीं फैलेगी तो इसे बुझाना आसान होगा। जंगलों में आग लगने के बाद धुएं के गुबार दिखाई दे रहे हैं। ग्रीस के जंगलों में एक चिंगारी आग बनी और देखते ही देखते ये आग राजधानी एथेंस के करीब पहुंच गई। इस आग में अब तक 88 लोगों की मौत हो गई है। अब बचावकर्मी लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं। इस बीच यूनान के प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास ने देश के जंगलों में लगी आग के लिए राजनीतिक जिम्मेदारी ले ली है। पिछले तीन दिनों से इस हादसे को लेकर माफी नहीं मांगने के कारण विरोधियों के निशाने पर रहे सिप्रास अब बचाव की मुद्रा में हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News