बलूचिस्तान में प्रदर्शनकारी शिक्षकों ने मांगों को लेकर मैट्रिक परीक्षा का किया बहिष्कार

punjabkesari.in Monday, Apr 12, 2021 - 01:25 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के बलूचिस्तान में प्रदर्शनकारी शिक्षकों ने शुक्रवार को अपनी मांगों  को लेकर मैट्रिक परीक्षा का बहिष्कार किया। प्रांतीय शिक्षा विभाग के ऑब्जर्वर ने बताया कि बलूचिस्तान के कर्मचारी और वर्कर्स ग्रैंड अलायंस के बैनर तले शिक्षक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और वेतन वृद्धि की मांग कर रहे हैं।परीक्षा  बहिष्कार के चलते  चमन में विभिन्न स्कूलों के बाहर बड़ी संख्या में छात्रों को देखा गया। शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि छात्र  अपने पेपर का इंतजार करते रहे लेकिन शिक्षक अपनी मांगों पर अड़े रहे।

 

इस बीच  पाकिस्तान के प्रेक्षक ने रिपोर्ट किया कि प्रांत के विभिन्न हिस्सों में मैट्रिक परीक्षा का आंशिक बहिष्कार किया गया। शिक्षकों ने अपनी मांगें पूरी होने तक धरने जारी रखने की कसम खाई है। बलूचिस्तान कर्मचारी और कार्यकर्ता ग्रैंड अलायंस के एक प्रवक्ता ने कहा कि उनकी मांग को स्वीकार करने तक धरने जारी रहेंगे।  इस बीच अप्रैल की शुरुआत में  पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान को वेतन वृद्धि की मांग करने वाले सरकारी कर्मचारियों द्वारा जारी प्रदर्शनों के कारण देश के अन्य हिस्सों से काट दिया गया था।

 

पिछले हफ्ते, बलूचिस्तान में प्रांतीय सरकार ने टीचर्स एसोसिएशन द्वारा दिए गए विरोध प्रदर्शन के आह्वान के बाद सभी सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगाने के लिए क्वेटा जिले में धारा 144 लागू की गई  थी। बता दें कि पिछले महीने भी सैकड़ों शिक्षकों ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के मुजफ्फराबाद शहर में वेतन वृद्धि की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन किया था। चुनाव कार्य सहित सभी सरकारी कर्तव्यों का बहिष्कार करने की धमकी देते हुए शिक्षकों ने सरकार से उनकी मांगों को पूरा करने का आग्रह किया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News