तालिबान का नया फरमान: पति-पत्नी का रेस्तरां में साथ खाना बैन, पार्कों में भी अलग-अलग जाने का आदेश

punjabkesari.in Sunday, May 15, 2022 - 11:56 AM (IST)

काबुलः अफगानिस्तान में समावेशी सरकार व मनानवाधिकारों की रक्षा का वादा करके सत्ता में आए तालिबान के सभी वादे खोखले साबित हो रहे हैं। तालिबान ने अब एक और नया फरमान जारी किया है जिसके बाद फिर पूरी हैरान है। तालिबान ने अब पश्चिमी हेरात प्रांत में एक लिंग भेद को लेकर योजना लागू की है। इसके तहत अब पुरुषों को फैमली रेस्तरां में परिवार के सदस्यों के साथ भोजन करने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा पुरुषों और महिलाओं को एक साथ पार्क में जाने की भी इजाजत नहीं होगी।

 

सदाचार फैलाने और बुराई रोकने वाले मंत्रालय की ओर से लागू किया गया यह नियम पति और पत्नी पर भी लागू होगा। एक अफगान महिला ने बताया कि हाल ही में वह अपने पति के साथ हेरात रेस्तरां में गई थी। वहां मैनेजर ने उसे अपने पति से अलग बैठकर खाना खाने के लिए कहा था।मंत्रालय के अधिकारी रियाजुल्लाह सीरत ने बताया कि हेरात के पार्कों के लिए भी ऐसा ही आदेश जारी किया गया है। इसके अनुसार, पुरुषों और महिलाओं को अलग-अलग दिन पार्क में जाने के लिए कहा गया है। गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार का दिन महिलाओं का है, जबकि पुरुषों के लिए पार्कों को रविवार, सोमवार, मंगलवार, बुधवार के दिन खोला जाएगा।

 
 गौरतलब है कि बीते मार्च में भी तालिबान ने ऐसा ही एक आदेश जारी किया था। इसमें पुरुषों और महिलाओं के एक ही दिन मनोरंजन पार्क में जाने पर प्रतिबंध लगाया गया था। इससे पहले भी तालिबान हुकूमत ने महिलाओं पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं। इनमें अकेले सफर करने पर रोक, लंबी दूरी के सफर के लिए पुरुष का साथ होना जरूरी, महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस देने पर पाबंदी, हिजाब पहनना अनिवार्य, दुकानों के बाहर लगे महिलाओं की तस्वीर वाले बोर्ड हटाना शामिल सहित कई प्रतिबंध शामिल हैं।

 

पश्चिमी देशों के विदेश मंत्रियों ने एक संयुक्त बयान जारी किया है। इसमें उन्होंने अफगान महिलाओं के मानवाधिकारों को प्रभावित करने वाले ने प्रतिबंधों पर निराशा व्यक्त की। बयान में कहा गया कि यह अफगानों के अपने मौलिक मानवाधिकारों के विरुद्ध है। उन्हें भी अपने अधिकारों को एंजॉय करने का हक है।  बता दें कि  तालिबान  इस वक्त चौतरफा परेशानियों का सामना कर रहा है। एक तरफ जहां उनके पास देश चलाने के लिए पैसा नहीं है, वहीं पाकिस्तान के साथ बॉर्डर फेंसिंग के मुद्दे पर भी तनाव चल रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News