तालिबान असैन्य नागिरकों को 'सुरक्षित मार्ग' उपलब्ध कराने पर सहमत: व्हाइट हाउस

punjabkesari.in Wednesday, Aug 18, 2021 - 02:45 AM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मंगलवार को कहा कि तालिबान ने अफगानिस्तान छोड़ने के इच्छुक असैन्य नागरिकों को 'सुरक्षित मार्ग' उपलब्ध कराने पर सहमति जतायी है। हालांकि, अमेरिकी नागरिकों, अफगान सहयोगियों और अन्य असैन्य नागरिकों को पूरी तरह से अफगानिस्तान से बाहर निकालने की समयसीमा को लेकर तालिबान से कोई अंतिम बातचीत नहीं हुई है। 

सुलिवन ने उन रिपोर्ट को स्वीकार किया कि काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक पहुंचने की कोशिश के दौरान कुछ नागरिकों को प्रतिरोध का सामना करना पड़ा और उनके साथ मारपीट भी की गई। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन के अधिकारियों ने कहा कि सोमवार को आयी रुकावट के बाद तालिबान नेताओं से जारी बातचीत के बीच अब फिर से विमानों के जरिए लोगों को निकालने का काम शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि कुछ अमेरिकी सैनिक पहुंच चुके हैं जबकि कुछ रास्ते में हैं। 

अधिकारियों ने कहा कि आने वाले दिनों में छह हजार से भी अधिक जवान हवाईअड्डे की सुरक्षा का जिम्मा संभाल लेंगे। पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने यह भी खुलासा किया कि हवाईअड्डे पर टकराव से बचाव के मद्देनजर अमेरिकी कमांडर दिन में कई बार तालिबान कमांडरों से बातचीत कर रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News