सुषमा की सऊदी अरब के शाह से मुलाकात, अापसी संबंधों को बढ़ावा देने पर की चर्चा

punjabkesari.in Wednesday, Feb 07, 2018 - 11:16 PM (IST)

रियाद: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सऊदी शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज से बुधवार को मुलाकात की और सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ाए जाने के कदमों तथा एक दूसरे की प्रगति में सहयोग करने के संबंध में विचार-विमर्श किया।

सऊदी अरब की अपनी पहली यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंची सुषमा ने यहां शाह सलमान से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘सभी क्षेत्रों में हमारी रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ाए जाने और एक-दूसरे की प्रगति के लिए एक साथ मिलकर काम किये जाने के कदमों पर चर्चा की गई।’’ इससे पूर्व सुषमा ने अपने सऊदी समकक्ष आदेल अल-जुबेर से मुलाकात की। इस दौरान व्यापार, ऊर्जा, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा हुई।

कुमार ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच हुई चर्चा व्यापार और निवेश बढ़ाने के साथ ही ऊर्जा, रक्षा, सुरक्षा और लोगों के स्तर पर संपर्क को और मजबूत करने पर केंद्रित थी। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक स्थितियों पर भी चर्चा की। आदेल ने सुषमा के सम्मान में दोपहर के भोजन की मेजबानी की। सुषमा प्रतिष्ठित राष्ट्रीय विरासत एवं संस्कृति महोत्सव जनाद्रियाह का भी उद्घाटन करेंगी। इस उत्सव में भारत विशिष्ट अतिथि राष्ट्र है। सुषमा ने जनाद्रियाह उत्सव में भारत को विशिष्ट अतिथि राष्ट्र का दर्जा देने के लिए सऊदी सरकार को धन्यवाद दिया।

कुमार ने बताया कि सुषमा ने मंगलवार को शाम यहां एक स्वागत समारोह में भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित किया और दोनों देशों के बीच बढ़ते संबंधों के बारे में बात की। सऊदी अरब में 30 लाख से अधिक भारतीय लोग रहते हैं और पिछले कुछ वर्षों में विशेषकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अप्रैल 2016 में खाड़ी देश की ऐतिहासिक यात्रा के बाद दोनों देशों के बीच संबंध बढ़ रहे है। चीन, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात के बाद सऊदी अरब भारत का सबसे बड़ा चौथा व्यापार साझीदार है।          


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News