अफगानिस्तान में पूर्ण आर्थिक पतन की गंभीर संभावना : गुतारेस

2021-09-15T11:48:17.517

जेनेवा: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने तालिबान के अधिग्रहण के बाद अफगानिस्तान में पूरी तरह से आर्थिक पतन की गंभीर चेतावनी जारी की है। गुतारेस ने यहां अफगानिस्तान में मानवीय स्थिति पर एक उच्चस्तरीय मंत्रिस्तरीय बैठक में  उद्घाटन भाषण के दौरान कहा कि अफगानिस्तान के लोगों को एक जीवन रेखा की जरूरत है।

 

उन्होंने देश में फंड सहायता और कार्रवाई की जरूरत पर जोर दिया। बैठक में  उन्होंने कहा, "अफगानिस्तान के लोगों को एक जीवन रेखा की जरूरत है। दशकों के युद्ध, पीड़ा और असुरक्षा के बाद, वे शायद अपने सबसे खतरनाक समय का सामना कर रहे हैं।" उन्होंने कहा, "हमें स्पष्ट होना चाहिए कि यह सम्मेलन केवल इस बारे में नहीं है कि हम अफगानिस्तान के लोगों को क्या देंगे। यह इस बारे में है कि हम पर क्या बकाया है।"

 

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि आज की स्थिति में, तीन में से एक अफगान को नहीं पता कि उनका अगला भोजन कहां से आएगा।  उनकी बुनियादी सार्वजनिक सेवाएं समाप्त होने के करीब हैं। भीषण सूखे के कारण इस महीने के अंत तक कई लोगों के पास भोजन की कमी हो सकती है।  उन्होंने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अफगान अर्थव्यवस्था को उभारने के लिए नकदी उपलब्ध कराने के तरीके खोजने चाहिए ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News