G-20 समिट में हिस्सा लेने लंदन से इंडोनेशिया रवाना हुए सुनक, पहली बार पीएम मोदी से होगी मुलाकात

punjabkesari.in Sunday, Nov 13, 2022 - 07:58 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक जी-20 वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रविवार को इंडोनेशिया रवाना हुए और उन्होंने रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर रूसी राष्ट्रपति ‘‘व्लादिमीर पुतिन की सरकार'' की वहां निंदा करने का संकल्प लिया। इंडोनेशिया जी-20 का वर्तमान अध्यक्ष है। भारत एक दिसंबर से औपचारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता करेगा। जी-20 या 20 देशों का समूह दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का अंतर-सरकारी मंच है।

समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं। जी-20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है, जो वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व की लगभग दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करता है।

सुनक ने बाली के लिए रवाना होने से पहले एक बयान में कहा, ‘‘पुतिन के युद्ध ने दुनिया भर में तबाही मचाई है, जीवन को नष्ट कर दिया है और अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में उथल-पुथल कर दिया है।'' उन्होंने कहा, ‘‘यह जी-20 शिखर सम्मेलन हमेशा की तरह कारोबार के बारे में नहीं होगा। हम पुतिन के शासन की निंदा करेंगे।'' उन्होंने कहा, ‘‘पुतिन के व्यवधान उत्पन्न करने के विपरीत, ब्रिटेन और हमारे सहयोगी आर्थिक चुनौतियों को हल करने और लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए सार्थक प्रगति करने की दिशा में मिलकर काम करेंगे।''

सुनक मंगलवार को जी-20 के पहले पूर्ण सत्र के दौरान अपने भाषण में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को आड़े हाथों लेंगे। जी-20 शिखर सम्मेलन में पुतिन हिस्सा नहीं लेंगे और लावरोव रूस का प्रतिनिधित्व करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News