एप्पल फाउंडर की बेटी ने  पिता से रिश्तों बारे किए चौंकाने वाले खुलासे

punjabkesari.in Saturday, Aug 04, 2018 - 02:11 PM (IST)

न्यूयॉर्कः दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक एप्पल के फाउंडर  स्टीव जॉब्स और उनकी  बेटी को लेकर चौंकाने वाले खुलासे सामने आए हैं।  स्टीव जॉब्स के बेटी के  साथ  रिश्ते बेहद खराब थे।यहां तक कि कई सालों तक तो उन्होंने अपनी बेटी को अपना माना ही नहीं। अब स्टीव जॉब्स की बेटी ने पिता के साथ रिश्तों पर किताब लिखी है, जिसमें उन्होंने बताया है कि कैसे अपने जीवन के आखिरी दिनों में स्टीव जॉब्स ने उनसे कहा था कि उनमें से टॉयलेट सी बदबू आ रही है। 
PunjabKesariलीजा ब्रेनन-जॉब्स ने 'स्मॉल फ्राइ' नाम की किताब लिखी है। लीजा स्टीव जॉब्स की पहली बेटी हैं। लीजा ने किताब में बताया है कि कैसे उनके पिता ने कई सालों तक उन्हें अपनी बेटी माना ही नहीं और जब आखिरकार स्टीव ने स्वीकार किया तो भी अपने आखिरी पलों तक बेटी से एक फासला बनाए रखा। 'वैनिटी फेअर' में किताब का एक अंश छपा है। इसमें लीजा याद कर रही हैं कि स्टीव जॉब्स जब कैंसर से जूझ रहे थे और बिस्तर से उठ-बैठ भी नहीं पाते थे तब वह उनसे मिलने गईं। वह खुद पर गुलाब की खूशबू वाला सेंट छिड़क कर गई थीं लेकिन स्टीव जॉब्स ने उनसे कहा कि उनमें से टॉयलेट  सी बदबू आ रही है।
PunjabKesari
ब्रेनन जॉब्स मानती हैं कि उनके जन्म पर शर्मिंदगी होना ही उनके पिता संग खराब रिश्ते की सबसे बड़ी वजह थी। ब्रेनन ने बताया है कि कैसे एक बार उन्होंने अपने पिता की पुरानी पोर्शे कार मांगी थी जिसके जवाब में स्टीव ने उनसे कहा था, 'तुम्हे कुछ भी नहीं मिलेगा। समझी तुम? कुछ भी नहीं, तुम्हें कुछ नहीं मिलेगा।' ब्रेनन-जॉब्सस एप्पल फाउंडर और क्रिसन ब्रेनन की बेटी हैं। उनका जन्म 1978 में हुआ था। क्रिसन और स्टीव ने एक दूसरे को करीब 5 साल तक डेट किया लेकिन क्रिसन के प्रग्नेंट होने पर दोनों अलग हो गए थे।

स्टीव जॉब्स ने बच्चे को अपना मानने से इंकार कर दिया जिसके बाद कोर्ट ने पेटर्निटी टेस्ट का आदेश दिया और यह पुष्टि हो गई थी कि बच्ची के पिता स्टीव जॉब्स ही हैं। 2011 में स्टीव जॉब्स का निधन हुआ था। बेटी के 9 साल की हो जाने तक स्टीव जॉब्स यही दावा करते थे कि वह इन्फर्टाइल हैं और इसलिए वह पिता नहीं बन सकते। बाद में स्टीव जॉब्स के अपनी पत्नी लॉरेन पॉवेल संग तीन बच्चे हुए। हालांकि, बाद में स्टीव जॉब्स ने माफी मांगी लेकिन ब्रेनन ने किताब में लिखा है कि उनके पिता संग रिश्ते हमेशा तनावपूर्ण ही रहे। उन्हें कभी भी पिता स्नेह व प्यार नहीं मिला।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News