कार्गो शिप ‘एक्स-प्रेस पर्ल’ आग मामले में कप्तान व चालक दल के बयान दर्ज करेगी श्रीलंका पुलिस

punjabkesari.in Tuesday, Jun 01, 2021 - 12:22 PM (IST)

कोलंबो: मालवाहक जहाज एमवी ‘एक्स-प्रेस पर्ल’ में लगी आग के मामले में पर्यावरण को हुए नुकसान पर समुद्री पर्यावरण संरक्षण प्राधिकरण (MEPA) द्वारा दर्ज शिकायत  के बाद पुलिस बयान दर्ज करने का आदेश दिया गया है। पुलिस प्रवक्ता डीआईजी अजित रोहाना ने कहा कि एमईपीए ने 23 मई को कोलंबो हार्बर पुलिस में एक्स-प्रेस पर्ल जहाज के कप्तान के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए शिकायत दर्ज कराई थी जिसके बाद  हार्बर पुलिस ने एक जांच शुरू की है और कोलंबो मजिस्ट्रेट की अदालत को तथ्यों की सूचना दी गई है। द डेली मिरर (श्रीलंका) के अनुसार  उन्होंने कहा कि कप्तान सहित चालक दल के सदस्यों के बयान दर्ज करने के लिए  एक विशेष पुलिस दल तैनात किया जाएगा। 

 

हालांकि, चालक दल के बयान दर्ज नहीं किए गए क्योंकि वे  क्वारंटाइन से गुजर रहे हैं।  श्रीलंका की शीर्ष पर्यावरण संस्था ने आगाह किया कि पिछले हफ्ते कोलंबो तट पर सिंगापुर के ध्वज वाले जिस जहाज में आग लगी थी, उससे नाइट्रोजन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन के कारण अम्लीय वर्षा हो सकती है और उसने लोगों को खराब मौसम के मामले में सर्तक रहने को कहा है।  मालवाहक जहाज एमवी ‘एक्स-प्रेस पर्ल’ गुजरात के हजीरा से कोलंबो बंदरगाह पर रसायन और कॉस्मेटिक्स के लिए आवश्यक कच्चा सामान लेकर आ रहा था  कि  20 मई को कोलंबो से करीब 18 किलोमीटर दूर उत्तर पश्चिम में  जहाज में आग लग गई थी। एक्स-प्रेस पर्ल के टैंकों में 325 मीट्रिक टन ईंधन के अलावा 25 टन हानिकारक नाइट्रिक एसिड भी था।

 

एक समाचार वेबसाइट ने शुक्रवार को समुद्री पर्यावरण सुरक्षा प्राधिकरण (MEPA) के अध्यक्ष धर्शानी लहंदापुरा के हवाले से कहा कि  एमवी एक्स-प्रेस पर्ल से नाइट्रोजन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन काफी ज्यादा हो रहा है। बारिश के मौसम में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड गैस के उत्सर्जन से थोड़ी अम्लीय वर्षा हो सकती है। अधिकारी ने कहा कि खासतौर से तटीय क्षेत्र के नजदीक रहने वाले लोगों को सतर्क रहना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे इन दिनों में बारिश की चपेट में न आए।

 

MEPA ने कहा कि आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है और प्राधिकारी मालवाहक जहाज में आग के कारण प्रदूषण फैलने के खतरे से बचने के लिए जल्द से जल्द समुद्री तटों को साफ करने के लिए सभी उचित कदम उठा रहे हैं।  इस बीच, नौसेना कमांडर निशांत उलुगेतेने ने शुक्रवार को कहा कि जहाज के दो हिस्सों में टूटने का कोई खतरा नहीं है और जहाज अब स्थिर है। आग लगने की सूचना मिलने के बाद जहाज के भारतीय, चीनी, फिलीपीन तथा रूस की नागरिकता वाले चालक दल के सभी 25 सदस्यों को मंगलवार को बचा लिया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News