रूहानी और ट्रंप की नहीं होगी मुलाकात: ईरान

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2019 - 06:41 PM (IST)

तेहरान: ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी की संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की कोई योजना नहीं है। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसवी ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने दोनों नेताओं की मुलाकात को लेकर संवाददाता सम्मेलन में पूछे गए सवाल पर कहा, ‘मैं इसकी पुष्टि नहीं कर सकता।' प्रवक्ता के अनुसार रूहानी के एजेंडे में न्यूयॉर्क में ट्रंप से इस तरह मिलने की कोई योजना शामिल नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर अमेरिका ईरान के खिलाफ ‘आर्थिक आतंकवाद' बंद कर देता है तभी केवल पी 5+1 समूह के अंतर्गत अमेरिकी प्रतिनिधियों के साथ बैठक संभव है।

इस बीच, ईरान सरकार के प्रवक्ता अली राबेई ने कहा कि ईरान का मौजूदा परिस्थितियों में अमेरिका के साथ बातचीत का कोई इरादा नहीं है। राबेई ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, ‘ हमें ईरान की तरफ से बातचीत का कोई संकेत नहीं मिला है। दोनों राष्ट्रपतियों के बीच मुलाकात की कोई संभावना नहीं है।' ईरानी अधिकारी के अनुसार, ईरान के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों को हटाए जाने के बाद ही ‘रचनात्मक कूटनीति' की शुरुआत हो सकती है।

राबेई ने कहा, ‘नए सिरे से बातचीत के पहले अमेरिका को ईरान के खिलाफ सभी प्रतिबंध हटाने होंगे।' उन्होंने कहा कि ईरान अपने पड़ोसी देशों के साथ संबंधों को गहरा और विस्तारित करने के लिए काम कर रहे है एवं क्षेत्र में सुरक्षा की कमी किसी के भी हित में नहीं है।' इससे पहले सोमवार को ट्रंप ने कहा था बिना किसी शर्त के ईरान के साथ उनकी बैठक की योजना से संबंधित रिपोर्टें झूठी हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News