साउथ अफ्रीकाः पूर्व प्रेजिडेंट जुमा पर गिरफ्तारी की तलवार, वॉरंट जारी

punjabkesari.in Wednesday, Feb 05, 2020 - 04:17 AM (IST)

जोहानिसबर्गः भ्रष्टाचार के मामले में अदालती कार्यवाही से बच रहे दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के खिलाफ यहां की एक अदालत ने मंगलवार को गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया। वकील द्वारा 77 वर्षीय जुमा की खराब सेहत का हवाला दिए जाने पर कोर्ट ने हालांकि वारंट पर तामील की मियाद छह मई तक स्थगित कर दी। जुमा को मंगलवार को पीटरमारित्जबर्ग हाई कोर्ट में हाजिर होना था।

अदालत में 1990 के करीब फ्रांसीसी कंपनी थेल्स से रक्षा हथियारों की खरीद के दौरान दो अरब डॉलर (करीब 14 हजार करोड़ रुपए) के भ्रष्टाचार के मामले में सुनवाई होनी थी। जुमा पर थेल्स को जांच से बचाने के एवज में सालाना 34 हजार डॉलर (करीब 24 लाख रुपए) की घूस लेने का आरोप है। आरोप हैं कि जुमा खराब सेहत का हवाला देकर पिछले कई महीनों से अदालत में हाजिर होने से बच रहे हैं। 2009 से 2018 तक देश के राष्ट्रपति रहे जुमा अपने खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताते रहे हैं।

हालांकि, जुमा बीमार हैं और इस समय क्यूबा में इलाज करा रहे हैं। रिपोर्टों में उनकी सेहत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। राष्ट्रीय अभियोजन प्राधिकरण ने अदालत से अनुरोध किया कि वह जुमा की मेडिकल रिपोर्ट भी तलब करे। सरकारी वकील बिली डाउनर ने जुमा के वकीलों के हवाले से बताया कि वह मध्य मार्च तक देश से बाहर रहेंगे। सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अदालत ने यह वारंट राष्ट्रीय अभियोजन प्राधिकरण के अनुरोध पर जारी किया। अब जुमा को पीटरमैरिट्सबर्ग उच्च न्यायालय के समक्ष पेश होना होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News