उ.कोरिया के परमाणु हथियारों से छुटकारा पाने के इतना करीब कभी नहीं पहुंचा अमरीका : ट्रंप

punjabkesari.in Tuesday, May 01, 2018 - 11:36 AM (IST)

वाशिंगटनः अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनका देश उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों से छुटकारा पाने के कभी इतना करीब नहीं पहुंचा। साथ ही उन्होंने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ निर्धारित शिखर वार्ता होने का भरोसा जताया।  ट्रंप ने नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी के साथ रोज गार्डन में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा , ‘‘ अमरीका कोरियाई प्रायद्वीप के संबंध में संभावित रूप से कुछ होने के कभी इतना करीब नहीं रहा कि वह परमाणु हथियारों से छुटकारा पा सकें , बहुत सारी अच्छी चीजें कर सकें , बहुत सारी सकारात्मक चीजें कर सकें और दुनिया के लिए शांति तथा सुरक्षा कायम कर सकें। 

उन्होंने कोरियाई प्रायद्वीप में ताजा घटनाक्रमों पर एक सवाल के जवाब में कहा , ‘‘ देखते हैं क्या होता है ? आप जानते हैं मैं हमेशा कहता हूं कि कौन जानता है ? शायद बहुत सारी चीजें बदलें।  ट्रंप ने किम के साथ बैठक का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। दोनों कोरियाई देशों के बीच सीमा पर असैन्यीकृत क्षेत्र में यह बैठक जल्द ही होने की संभावना है।  अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा , ‘‘ मैं कहूंगा कि हर कोई हमसे अच्छी खबर चाहता है। इसके पास एक बड़ी घटना बनने का मौका है। किम जोंग उन अभी तक स्पष्टवादी रहे हैं लेकिन वह उस स्थल को बंद करने की बात कह रहे है जो उनका बड़ा परीक्षण स्थल है। वह शोध ना करने , बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण ना करने और परमाणु परीक्षण ना करने की बात कर रहे हैं और वह लंबे समय तक इस पर कायम रहने वाले हैं। 

शिखर वार्ता होने की उम्मीद जताते हुए ट्रंप ने कहा , ‘‘ मुझे लगता है कि शिखर वार्ता होने जा रही है। वे वार्ता करना चाहते हैं। हम निश्चित तौर पर इसे देखना चाहेंगे। मुझे लगता है कि वार्ता होगी। व्यक्तिगत तौर पर मुझे लगता है कि यह सफल होने जा रही है लेकिन हम देखेंगे। उन्होंने कहा ‘‘ अगर यह सफल नहीं होगी तो मैं सम्मानपूर्वक छोड़कर चला आऊंगा। यह सामान्य - सी बात है।  नाइजीरियाई राष्ट्रपति ने उत्तर और दक्षिण कोरिया के नेताओं को ऐतिहासिक बैठक के लिए बधाई दी और कोरियाई प्रायद्वीप के असैन्यीकरण की ओर सकारात्मक प्रतिबद्धता के लिए उनकी तारीफ की


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News