International News: ...तो इस वजह से China के Real Estate Sector को करना पड़ रहा ‘गंभीर संकट’ का सामना

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2024 - 03:19 PM (IST)

Beijing (China): चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (Chinese Communist Party) का तीसरा प्लेनम इस सप्ताह देश के बीमार रियल एस्टेट सेक्टर (Real Estate Sector) को कोई राहत दिए बिना संपन्न हुआ, क्योंकि समस्याओं में अनुबंधित बिक्री में कमी शामिल है, निक्केई एशिया ने रिपोर्ट की।  ये अनुबंधित बिक्री राजस्व का एक स्रोत है जिसकी डेवलपर्स को अपनी परियोजनाओं के लिए धन जुटाने और, अधिक महत्वपूर्ण रूप से, मौजूदा बाजार में अपने बढ़ते कर्ज का भुगतान करने की आवश्यकता होती है।

2021 में, उद्योग के 19 शीर्ष-सूचीबद्ध डेवलपर्स ने वर्तमान विनिमय दर के अनुसार 100 बिलियन युआन (USD 13.8 बिलियन) से अधिक की अनुबंधित बिक्री हासिल की। चीन का एवरग्रांडे समूह, जो अब वित्तीय समस्याओं का सामना कर रहा है, उस समय सूची में सबसे ऊपर था। लेकिन 2024 के पहले छह महीनों में, यह 100 बिलियन युआन क्लब 19 से घटकर सिर्फ़ पाँच सदस्यों तक रह गया है, जिनमें से सभी या तो सरकार के स्वामित्व में हैं या सरकार द्वारा समर्थित हैं।पॉली डेवलपमेंट्स एंड होल्डिंग्स ग्रुप, जो एक सैन्य पृष्ठभूमि वाला सरकारी स्वामित्व वाला डेवलपर है, के पास अब अनुबंधित बिक्री में 173 बिलियन युआन हैं। इसके बाद चाइना ओवरसीज लैंड एंड इन्वेस्टमेंट (COLI), चाइना स्टेट कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग कॉर्प (CSCEC) की एक इकाई है, जिसके पास 148 बिलियन युआन हैं। निक्केई एशिया रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों ही सीधे चीन की सरकार के स्वामित्व और नियंत्रण में हैं। शीर्ष पांच में, तीसरे स्थान पर मौजूद चाइना वैंके को राज्य के स्वामित्व वाला नहीं माना जाता है, लेकिन इसे सरकार द्वारा समर्थित किया जाता है, क्योंकि इसका शीर्ष शेयरधारक शेन्ज़ेन मेट्रो है, जिसके पास स्थानीय सरकार द्वारा नियंत्रित इकाई में 27 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि गुओजिन मिंटुई के नाम से जानी जाने वाली घटना, जिसका अर्थ है "निजी क्षेत्र के पीछे हटने पर राज्य आगे बढ़ता है", चीन के रियल एस्टेट क्षेत्र में चल रही है। राज्य द्वारा प्रदान की गई विश्वसनीयता और स्थिरता कुछ कंपनियों को किसी न किसी तरह से सहायता कर रही है। यह राज्य-प्रधान बैंकिंग क्षेत्र द्वारा प्रदान की गई फंडिंग और आर्थिक संकट के समय राज्य पर निर्भर रहने की उपभोक्ता मानसिकता में परिलक्षित होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News