बर्फीले पहाड़ पर फंसा स्कीयर, हेलिकॉप्टर को ढाल बना कर बचाई जान (देखें वीडियो)

1/10/2019 4:23:39 PM

पेरिस: आल्प्स की चोटी पर बर्फीले पहाड़ पर जख्मी एक स्कीयर की जान बचाने के लिए फ्रांस के एक पायलट द्वारा दिखाई गई समझदारी की पूरी दुनिया कायल हो गई है। साहस दिखाते हुए इस पायलट ने हेलिकॉप्टर को पहाड़ के ढाल से कुछ इंच दूर सामने की तरफ से तिरछा रोककर फंसे स्कीयर को बचा लिया। घटना 2 जनवरी की है। ब्रिटिश स्कीइंग और स्नोबोर्डर्स के ग्रुप का एक सदस्य ब्रूनो (19) आल्प्स पर्वत के आंतर्न पास पर जख्मी हो गया। उसके घुटने में गंभीर चोट आई। ग्रुप के सदस्यों द्वारा इसे ले जाना मुश्किल था। तब गाइड ने मदद के लिए पुलिस को कॉल किया। आंतर्न पास इलाके में खड़ी ढलान वाला है, जहां हेलिकॉप्टर को उतारना मुश्किल था।
PunjabKesari
पायलट ने इलाके का जायजा लेकर जख्मी स्कीयर के पास हेलिकॉप्टर ले जाने का फैसला किया। पायलट ने हेलिकॉप्टर को बर्फीले ढलान से कुछ इंच दूर पर जाकर रोक दिया ताकि टीम उसे सुरक्षित रेस्क्यू कर सके। यह ऑपरेशन करीब 12 सैकेंड तक चला। इस दौरान पहाड़ी पर पायलट ने हेलिकॉप्टर का अगला हिस्सा नीचे की तरफ झुकाए रखा।

रेक्स्यू के चश्मदीद रहे 60 साल के एक पूर्व पायलट ने कहा, ‘‘वह बहुत ही अच्छा पायलट था। वह जानता था कि नीचे हवा तेज चल रही है। इसलिए उसने हेलिकॉप्टर को नीचे की ओर झुकाकर ले जाने का फैसला किया। ताकि वह कुछ देर उसे रोक सके। मैं खुद फ्रांस एयर फोर्स में फाइटर पायलट था। मुझे पता है कि ऐसे वक्त कितना बड़ा जोखिम होता है।’’ पिछले साल जुलाई में हुआ था ऐसा ही वाकया पिछले साल जुलाई में अमेरिका के सबसे ऊंचे पहाड माउंट हुड पर भी आत्महत्या कर रहे एक व्यक्ति का चिनूक हेलिकॉप्टर से रेक्स्यू किया था। पायलट ने इसे रेस्क्यू करने के लिए हेलिकॉप्टर को कुछ मिनट तक हवा में रोके रखा था। इस दौरान टीम नीचे उतरी और उसे रेक्स्यू किया गया।  


 


Tanuja