ब्रिटेन में बंदी सिखों की रिहाई के लिए लंदन भारतीय दूतावास के बाहर सिखों ने किया प्रदर्शन

punjabkesari.in Thursday, Jan 26, 2023 - 09:41 PM (IST)

लंदन, सरबजीत सिंह बनूड़ : ब्रिटेन में सिख और कश्मीरी संगठनों ने गणतंत्र दिवस पर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। बंदी सिखों की रिहाई के लिए कनाडा, जर्मनी, इटली, अमेरिका के भारतीय दूतावासों के बाहर सिखों द्वारा विरोध मार्च की खबर आई है। भारतीय जेलों में लंबी सजा काट रहे बंदी सिक्खों की रिहाई के लिए लंदन में मुख्य भारतीय उच्चायोग भवन के बाहर पूरे ब्रिटेन के सांप्रदायिक संगठनों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया।

इस विरोध प्रदर्शन को संबोधित करते हुए संप्रदाय के नेता जोगा सिंह बर्मिंघम, कुलवंत सिंह मुथड़ा, मंजीत सिंह समरा, बलविंदर सिंह ढिलो, सरबजीत सिंह कुनार, जसपाल सिंह वडाला, मनप्रीत सिंह डर्बी ने दुनिया भर के मीडिया के सामने भारतीय लोकतंत्र के दोहरेपन को उजागर किया। इस मौके पर लवसिंदर सिंह दल्लेवाल, निर्मल सिंह संधू, मनप्रीत सिंह खालसा, अमरीक सिंह सहोता, सिख व कश्मीरी मौजूद थे। विभिन्न वक्ताओं ने कहा कि भारतीय संविधान बनाकर पंजाब और कश्मीर के लोगों के आत्मनिर्णय के अधिकार का दुरूपयोग किया गया।

एडवोकेट रणजीत सिंह सराय, समन्वयक, आत्मनिर्णय काउंसलर ने कहा कि दुनिया को तुरंत पंजाब और कश्मीर में संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए भारतीय राज्य को जवाबदेह ठहराना चाहिए और इसे अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अपने दायित्वों का पालन करने के लिए मजबूर करना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News