जापान: वित्त मंत्रालय में सामने आया यौन उत्पीडऩ का कांड, मची खलबली

punjabkesari.in Friday, Apr 13, 2018 - 05:33 PM (IST)

तोक्योः जापान के वित्त मंत्रालय में यौन उत्पीडऩ का कांड सामने आने पर आज उथल पुथल देखी गई। एक पत्रिका ने एक वरिष्ठ नौकरशाह की ऑडियो जारी की है जिसमें वह एक महिला पत्रकार का यौन उत्पीडऩ कर रहे हैं। शुकान शिंको पत्रिका ने इस सप्ताह कहा कि मंत्रालय के शीर्ष नौकरशाह ने कई महिला पत्रकारों का यौन उत्पीडऩ किया था लेकिन वित्त मंत्री तारो असो ने पहले कहा था कि उनकी इस खबर की जांच कराने या अधिकारी को सजा देने की कोई योजना नहीं है।

उन्होंने कहा था कि अधिकारी को ‘‘ बहुत पछतावा ’’ है। उन्होंने आज कहा कि अगर यौन उत्पीडऩ की खबर सही साबित हुई तो नौकरशाह जुनिचि फुकुदा को बर्खास्त कर दिया जाएगा लेकिन मंत्रालय ने कहा कि उसकी जांच की योजना नहीं है।  कुछ घंटों बाद , पत्रिका ने एक बार में महिला पत्रकार के साथ फुकुदा की एक ऑडियो जारी की। रिकॉर्डिंग में एक पुरुष की आवाज सुनाई दे रही है जो यह कह रहा है , ‘‘ मैं तुम्हारे हाथ बांध दूंगा। क्या मैं तुम्हारे स्तनों को छू सकता हूं ? एक बार बजट को मंजूरी मिलने के बाद हमारा अफेयर हो सकता है ? रिकॉर्डिंग में महिला पत्रकार को नहीं सुना जा सकता और पुरुष की आवाज की भी अभी पुष्टि नहीं हुई है।

पत्रिका ने कहा कि फुकुदा ने कई अन्य महिला पत्रकारों का यौन उत्पीडऩ किया। उन्होंने महिलाओं से उन्हें चूमने और एक होटल में चलने के लिए कहा। फुकुदा ने आरोपों को खारिज किया है और कल असो ने कहा कि उन्होंने नौकरशाह को उनके आचरण के बारे में आगाह किया है लेकिन उनकी जांच कराने या सजा देने की कोई योजना नहीं है। ऑपिनियन पोल में पिछले महीने यह दिखाई दिया कि दो कांड के बीच अक्तूबर में शिंजो आबे के पुन : निर्वाचित होने के बाद से अब तक आबे को प्राप्त समर्थन सबसे निचले स्तर पर है। इनमें से एक कांड वित्त मंत्रालय द्वारा दस्तावेजों में बदलाव से जुड़ा है। आबे ने दोनों घटनाओं में से किसी में भी गलत रूप से शामिल होने से इनकार किया है।      


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News