सुरक्षा परिषद अध्यक्ष ने कश्मीर पर भारत, पाक के बीच बातचीत का समर्थन किया

punjabkesari.in Wednesday, Aug 14, 2019 - 09:10 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्र: अगस्त महीने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के अध्‍यक्ष पोलैंड ने कहा है कि भारत द्वारा जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लिए जाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच पैदा हुए मतभेदों को दूर करने के लिए दोनों देश ‘द्विपक्षीय रूप से पारस्परिक लाभप्रद समाधान' निकाल सकते हैं। पोलैंड के विदेश मंत्री जे जापुतोविच ने मंगलवार को सवाल किया था कि पाकिस्तान ने कश्मीर की स्थिति पर सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने की मांग की है और क्या परिषद के अध्यक्ष के रूप में पोलैंड ऐसे अनुरोध का समर्थन करता है। 

जापुतोविच ने कहा कि उन्होंने पिछले कुछ दिनों में विदेश मंत्री एस जयशंकर और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ फोन पर बातचीत की है। उन्होंने कहा,‘ हमने जम्मू कश्मीर की प्रस्तावित बदली स्थिति को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच मौजूदा तनाव पर चिंता व्यक्त की। पोलैंड का मानना है कि विवाद को केवल शांतिपूर्ण तरीकों से हल किया जा सकता है और हम मतभेदों को दूर करने के लिए पाकिस्तान और भारत के बीच बातचीत के पक्ष में हैं।' 

उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि दोनों देश द्विपक्षीय रूप से परस्पर लाभप्रद समाधान निकाल सकते हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण संबंध पूरे दक्षिण एशिया क्षेत्र को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं और इसके गंभीर राजनीतिक, सुरक्षा और आर्थिक परिणाम हो सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News