पाकिस्तान में 15 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज

punjabkesari.in Monday, Sep 07, 2020 - 10:07 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में 15 सितंबर से स्कूल और कॉलेज चरणबद्ध तरीके से दोबारा खुलेंगे। सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के दैनिक मामलों में कमी के बीच सोमवार को यह घोषणा की। यह फैसला शिक्षा एवं पेशेवर प्रशिक्षण मंत्री शफ्कत महमूद की अध्यक्षता में अंतर प्रांतीय शिक्षा मंत्री सम्मेलन (आईपीईएमसी) में लिया गया। 
PunjabKesari
बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए महमूद ने बताया कि पहले चरण में सभी उच्च स्कूल, उच्च माध्यमिक स्कूल, महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों और पेशेवर महाविद्यालयों को सुहब नौ बजे से 12 बजे तक कक्षाएं चलाने के लिए खोला जाएगा। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में छठी से आठवीं तक की कक्षाएं 23 सितंबर से स्थिति की समीक्षा करने के बाद खोली जाएंगी। अंतिम चरण में 30 सितंबर से प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ाई शुरू होगी। 

महमूद ने कहा, ‘‘अगर हालात ठीक रहते हैं तो हम इन संस्थानों को 15 दिनों में खोल देंगे।'' शिक्षण संस्थानों को खोलने को बड़ा फैसला करार देते हुए मंत्री ने कहा कि इसे लेने से पहले स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण किया और साथ ही क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय हालात का अध्ययन किया। गौरतलब है कि पाकिस्तान में अब तक कोविड-19 के 2,98,903 मरीज सामने आ चुके हैं जिनमें से 394 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि गत 24 घंटे में हुई। 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के मुताबिक इस अवधि में तीन और लोगों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हुई जिन्हें मिला कर अब तक पाकिस्तान में कोविड-19 से 6,345 लोगों की मौत हो चुकी है। मंत्रालय के मुताबिक अब तक पाकिस्तान में 2,86,016 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 534 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। पाकिस्तान में सभी शिक्षण संस्थान मार्च में कोविड-19 महामारी फैलने के बाद बंद कर दिए गए थे लेकिन अधिकारियों ने कहा था कि हालात की समीक्षा करने के बाद इन्हें सितंबर में दोबारा खोल दिया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News