सऊदी अरब ने कई पाकिस्तानियों को मौत की सजा दी :रिपोर्ट

punjabkesari.in Thursday, Mar 08, 2018 - 05:49 PM (IST)

इस्लामाबाद: सऊदी अरब में हजारों पाकिस्तानी जेल में बंद हैं और दर्जनों को मौत की सजा दी गई है। इस अति रूढि़वादी देश में उनको अपना बचाव करने के कानूनी अधिकार से भी वंचित रखा गया है। यहां एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

‘जस्टिस प्रोजेक्ट पाकिस्तान एंड ह्यूमन राइ्स वॉच’ (एचआरडब्ल्यू) के अध्ययन के मुताबिक, सऊदी अरब सालाना तौर पर किसी अन्य देश की तुलना में सबसे ज्यादा पाकिस्तानियों को मौत की सजा देता है और लगभग सभी सजा हेरोईन की तस्करी के लिए दी जाती है।

‘कॉट इन ए वेब’ नामक रिपोर्ट में कहा गया है कि सिर्फ 2014 से 2017 के बीच, सऊदी अरब ने 66 पाकिस्तानियों का सर कलम किया है। एचआरडब्ल्यू के शोधकर्ता सरूप एजाज ने एएफपी को बताया कि आपने न सिर्फ मौत की सजाएं दी हैं बल्कि ये सजाएं बिना वाजिब प्रक्रिया या प्राथमिक निष्पक्ष सुनवाई के दी हैं।

सऊदी अरब में 16 लाख पाकिस्तानी रहते हैं और वहां यह दूसरा सबसे बड़ा विदेशी समुदाय है। अध्ययन में बताया गया है कि सऊदी अरब में 2,795 पाकिस्तानी जेल में बंद हैं। सऊदी अरब की मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को मक्का में एक पाकिस्तानी को मौत की सजा दी गई है। उस पर मादक पदार्थ की तस्करी का इल्जाम था।           


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News