सैंडविच बैग ने दी मासूम को जिंदगी, डॉक्टरों को भी नहीं थी बचने की उम्मीद

punjabkesari.in Wednesday, Oct 24, 2018 - 12:28 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  कहते हैं कि जिसे भगवान बचाना चाहता है, उसे दुनिया की कोई ताकत नहीं मिटा सकती। एेसा ही एक मामला सामने आया है इंग्लैंड के कॉर्नवाल में रहने वाली महिला का जिसने प्रीमेच्योर डिलिवरी के बाद एक बेटी को जन्म दिया था। छह महीने तक गर्भ में रहने के बाद बच्ची की ग्रोथ रुक गई थी, जिसके बाद डॉक्टर्स को ऑपरेशन करना पड़ा। एेसे जन्म लेने वाले बच्चे घंटे भर से ज्यादा नहीं जी पाते हैं, लेकिन इस बच्ची के साथ एेसा चमत्कार हुआ कि कोई भी यकीन नहीं कर पा रहा।
PunjabKesari
कॉर्नवाल में रहने वाली फ्लॉरिस्ट शेरोन ग्रांट (37) अक्टूबर 2015 में पहली बार मां बनने वाली थी। उस वक्त उसकी प्रेग्नेंसी को 28 हफ्ते यानी करीब 6 महीने ही हुए थे। उसी दौरान शेरोन को कई तरह की परेशानी होने लगी। प्रीमेच्योर डिलिवरी की नौबत आने पर डॉक्टर ने शेरोन का ऑपरेशन कर दिया। जन्म के बाद बच्ची का वजन सिर्फ .49 किलोग्राम था और वह अपनी मम्मी की हथेली से भी छोटी थी। डॉक्टर्स को लग रहा था कि वह घंटे-दो घंटे से ज्यादा नहीं जी पाएगी।
PunjabKesari
बच्ची को ICU में रखा गया। इस दौरान उसके शरीर का तापमान बेहद कम था। उसकी जान बचाने और उसे गर्मी देने के लिए डॉक्टर्स ने बेहद शानदार तरीका अपनाते हुए उसे सैंडविच बैग (पॉलीथिन) में रख दिया। इससे उसकी बॉडी को मां के गर्भ जैसा माहौल ही मिल गया। कुछ दिन तक पॉलीथिन बैग में रखने से नवजात बच्ची की सेहत में तेजी से सुधार होने लगा और जल्द ही उसका इन्फेकशन और अन्य दिक्कतें भी दूर हो गईं। कुछ महीने बाद उसे घर भेज दिया गया। पांच महीने बाद वह एक आम बच्चे की तरह स्वस्थ और नॉर्मल हो चुकी थी।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News