ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक का बड़ा एक्शन, टैक्स में हेराफेरी के मामले में कंजर्वेटिव पार्टी के चेयरमैन को किया बर्खास्त

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 05:54 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मंत्रियों से संबंधित आचार संहिता के 'गंभीर उल्लंघन' को लेकर अपनी सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के अध्यक्ष नदीम जहावी को रविवार को बर्खास्त कर दिया। ज़हावी पर आरोप था कि उन्होंने देश के वित्त मंत्री पद पर रहते हुए करोड़ों डॉलर के कर की हेराफेरी की थी। ज़हावी को लिखे एक पत्र में, सुनक ने कहा है कि उन्होंने अपने कार्यकाल की शुरुआत में सरकार में ‘हर स्तर पर ईमानदारी, पेशेवराना व्यवहार और जवाबदेही' का वायदा किया था और इसी के तहत वह इस तरह का कदम उठाने को मजबूर हैं।

जहावी ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक के मंत्रिमंडल में बिना विभाग के मंत्री थे, जो हाल के दिनों में कर चोरी विवाद के मद्देनजर पद छोड़ने को लेकर उस वक्त से भारी दबाव का सामना कर रहे थे जब यह बात सामने आई थी कि उन्होंने राजस्व और सीमा शुल्क विभाग के साथ जुर्माने सहित अन्य मामलों में समझौता किया था। ज़हावी को बर्खास्त करने की विपक्ष की बढ़ती मांगों के बीच सुनक ने इराक में जन्मे पूर्व वित्त मंत्री के कर मामलों की एक स्वतंत्र जांच का आदेश दिया था।

सुनक के स्वतंत्र नैतिकता सलाहकार सर लॉरी मैग्नस ने अपना आकलन प्रस्तुत किया था कि क्या राजस्व और सीमा शुल्क विभाग से समझौता मंत्रियों से संबंधित आचार संहिता का उल्लंघन है। ज़हावी को प्रेषित अपने पत्र में सुनक लिखते हैं, "जब मैं पिछले साल प्रधानमंत्री बना, तो मैंने प्रतिज्ञा की थी कि मैं जिस सरकार का नेतृत्व करता हूं, उसमें हर स्तर पर ईमानदारी, पेशेवराना व्यवहार और जवाबदेही होगी।" ‘डाउनिंग स्ट्रीट' ने यह पत्र जारी किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा, "स्वतंत्र सलाहकार ने जांच पूरी होने के बाद हम दोनों के साथ निष्कर्ष साझा किए हैं और इस जांच से यह स्पष्ट होता है कि मंत्रियों से संबंधित आचार संहिता का गंभीर उल्लंघन हुआ है। परिणामस्वरूप, मैंने सरकार में आपके पद से हटाने के अपने निर्णय के बारे में आपको सूचित कर दिया है।'' उन्होंने कहा कि ज़हावी को "पिछले पांच वर्षों में सरकार में व्यापक उपलब्धियों" पर "बेहद गर्व" होना चाहिए। उन्होंने विशेष रूप से "कोविड-19 वैक्सीन खरीद और तैनाती कार्यक्रम के सफल निरीक्षण" का श्रेय उन्हें दिया। डाउनिंग स्ट्रीट ने सुनक के साथ मैग्नस का पत्राचार भी जारी किया है और इसके अनुसार, मैग्नस ने कहा कि उनका समग्र निर्णय यह था कि "एक मंत्री के रूप में ज़हावी का आचरण उच्च मानकों के अनुरूप नहीं रहा, जैसा कि प्रधानमंत्री के रूप में आप उन लोगों से अपेक्षा करते हैं जो आपकी सरकार में सेवारत हैं"।

इस हफ्ते की शुरुआत में, ज़हावी ने कहा था कि उन्होंने जांच का स्वागत किया है और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के मंत्रियों के हितों से संबंधित स्वतंत्र सलाहकार मैग्नस के समक्ष "इस मुद्दे के तथ्यों की व्याख्या" के लिए उत्सुक हैं। विपक्षी दलों और यहां तक कि कंजर्वेटिव पार्टी के कुछ सदस्यों ने भी कई अनुत्तरित सवालों के बीच ज़हावी से पार्टी अध्यक्ष पद छोड़ने की मांग की थी।

चुनावी वेबसाइट यूगोव के संस्थापक ज़हावी ने कर अधिकारियों के साथ विवाद को स्वीकार किया था, लेकिन यह दलील दी थी कि उनकी त्रुटि "लापरवाहीपूर्ण थी, न कि जानबूझकर की हुई।'' ब्रिटिश मीडिया ने बताया कि समझौता लगभग 50 लाख पाउंड (62 लाख डॉलर) पर आ गया था। ज़हावी ने तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के कार्यकाल के अंतिम महीनों में जुलाई से सितंबर 2022 तक वित्त मंत्री का कार्यभार संभाला था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News