अगर यूरोप शांति चाहता है तो उसे युद्ध के लिए तैयार रहना होगा:  फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2024 - 09:59 AM (IST)

 पेरिस:  फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा कि अगर यूरोप शांति चाहता है तो उसे युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के रूस को एक ऐसा प्रतिद्वंद्वी कहा जो दो साल पुराने संघर्ष में कीव के सैनिकों को हराने के बाद भी यूक्रेन में नहीं रुकेगा।

मैक्रॉन ने फरवरी में यह कहकर विवाद पैदा कर दिया था कि वह भविष्य में यूक्रेन में जमीनी सैनिकों की तैनाती से इनकार नहीं कर सकते, कई नेताओं ने खुद को इससे दूर कर लिया, जबकि अन्य, विशेष रूप से पूर्वी यूरोप ने समर्थन व्यक्त किया।

"अगर रूस यह युद्ध जीतता है, तो यूरोप की विश्वसनीयता शून्य हो जाएगी," मैक्रॉन ने एक टेलीविजन इंटरन्यू में कहा, जो ज्यादातर घरेलू दर्शकों के लिए था, मैक्रॉन ने कहा कि वह विपक्षी नेताओं से "गहराई से" असहमत हैं।  उन्होंने कहा, “आज, यूक्रेन को समर्थन देने के खिलाफ वोट देने या अनुपस्थित रहने का निर्णय, यह शांति नहीं चुन रहा है, यह हार चुन रहा है। यह अलग है।''  मैक्रॉन की मुख्य विपक्षी पार्टी, मरीन ले पेन की धुर दक्षिणपंथी पार्टी, फ्रांस द्वारा यूक्रेन के साथ हस्ताक्षरित सुरक्षा समझौते के बारे में सप्ताह की शुरुआत में संसद में मतदान में अनुपस्थित रही, जबकि कट्टर वामपंथी फ्रांस अनबोएड पार्टी ने इसके खिलाफ मतदान किया।  

  मैक्रॉन ने कहा, "अगर यूरोप में युद्ध फैलता है, तो रूस जिम्मेदार होगा।" “लेकिन अगर हमने कमज़ोर होने का फैसला किया; अगर हमने आज तय कर लिया कि हम जवाब नहीं देंगे, तो यह पहले से ही हार चुनना होगा। और मैं ऐसा नहीं चाहता।” उन्होंने कहा कि यूरोप के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह लाल रेखाएं न खींचे, जो क्रेमलिन की कमजोरी का संकेत होगा और उसे यूक्रेन पर आक्रमण के लिए प्रोत्साहित करेगा।

उन्होंने इस बारे में विस्तार से बताने से इनकार कर दिया कि यूक्रेन में तैनाती कैसी हो सकती है। मैक्रॉन ने कहा, "मेरे पास सटीक न होने के कारण हैं।" उन्होंने कहा, "मैं (पुतिन को) दृश्यता नहीं देने जा रहा हूं।" उन्होंने कहा कि फ्रांस कभी भी रूस के खिलाफ आक्रामक कार्रवाई शुरू नहीं करेगा और इस तथ्य के बावजूद कि रूस ने फ्रांस के अंदर और बाहर फ्रांसीसी हितों के खिलाफ आक्रामक हमले शुरू किए हैं, पेरिस मास्को के साथ युद्ध में नहीं है। उन्होंने इसे दुश्मन कहने से इनकार करते हुए कहा, "रूस एक शत्रु है।"

 मैक्रॉन ने कहा कि यूक्रेन ज़मीनी स्तर पर "कठिन" स्थिति में है और सहयोगियों का मजबूत समर्थन आवश्यक है। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि एक दिन रूसी राष्ट्रपति "चाहे वह कोई भी हो" के साथ शांति वार्ता करने का समय आएगा, पहली बार इस संभावना पर विचार करते हुए कि राष्ट्रपति पुतिन अब रूस में प्रभारी नहीं रहेंगे।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News