तस्वीरों में देखें :रूस के राष्ट्रपति पुतिन का वॉर रूम

punjabkesari.in Friday, Nov 27, 2015 - 04:26 PM (IST)

रुस:रुस ने अपने वॉर रूम की तस्वीरें पूरी दुनिया के सामने सार्वजनिक की है और ये वॉर रुम कोई आम रुम नहीं हैं ब्लकि यहां बैठकर दुनिया में कहीं से भी, किसी भी वक्त संपर्क किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक ये तीन मंजिला वॉर रूम मॉस्को के पास मॉस्कवा नदी के पास बनाया गया है जो 10 साल में बनकर तैयार हुआ है परंतु रुस ने इसे बनाने में कितनी रकम खर्च की इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है ।

इस वॉर रूम में बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगी हुई हैं जिसमें छोटी से छोटी वस्तु भी दिखाई देती है । इस वॉर रुम की स्क्रीन पर सैनिक कार्रवाई से जुड़ी हर जानकारी थोड़ी-थोड़ी देर पर नजर आती रहती है । ISIS के ठिकानों पर हमला किए जाने के बाद का सारा मंजर नजर आता है । सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन खुद सीरिया और दुनियाभर में चल रहे रूस की सैनिक कार्रवाई पर यहां से नजर रखते हैं और हर बारीकी को समझने की कोशिश करते हैं ।

रूसी सेना के बड़े सैनिक अफसर सीरिया में चल रही कार्रवाई की इन तस्वीरों की लगातार पड़ताल करते रहते हैं । इसी वॉर रूम में बैठकर पुतिन दूसरे ठिकानों पर बैठे सेना के अफसरों से सीधे संपर्क कर सकते हैं । रूस के रक्षा मंत्री का कहना है कि दुश्मन के खिलाफ रणनीति बनाने और उस रणनीति पर अमल होते हुए देखने के लिए ये सेंटर काफी अहम है । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News