Russia-Ukraine War: युक्रेनी विदेश मंत्रालय ने कहा- पुतिन एक शर्त माने तो लौटा देंगे कब्जे वाली रूसी जमीन

punjabkesari.in Wednesday, Aug 14, 2024 - 01:34 PM (IST)

International Desk: रूस और यूक्रेन जंग में एक मोड़ आ गया है । रूस के बड़े क्षेत्र में कब्जे के बाद यूक्रेन का एक बेहद ही चौंकाने वाला बयान सामने आया है।   यूक्रेन ने कहा है कि वह कुर्स्क क्षेत्र में अपने कब्जे वाले क्षेत्र को   रखने में दिलचस्पी नहीं रखता है। युक्रेनी विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता के अनुसार, जब रूस एक सही शांति समझौते के लिए राजी हो जाएगा तो आक्रमण बंद हो जाएगा और हम यह जमीन भी रूस को वापस कर देंगे। युक्रेनी प्रवक्ता ने कहा कि यह कार्रवाई केवल रूस को बातचीत की मेज पर आने को मजबूर करने के लिए है। यूक्रेन ने कुर्स्क क्षेत्र में रूस के कब्जे वाले हिस्से को वापस करने का वादा किया है, लेकिन इसके लिए रूस को एक शर्त माननी होगी। यूक्रेनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि यह क्षेत्र यूक्रेन के पास स्थायी रूप से नहीं रहेगा।

 PunjabKesari
यूक्रेन का कहना है कि जब रूस शांति समझौता करने और आक्रमण बंद करने के लिए तैयार होगा, तभी वह इस कब्जे वाले क्षेत्र को वापस करेगा। यह कार्रवाई रूस को वार्ता के लिए मजबूर करने के उद्देश्य से की जा रही है।  यूक्रेनी ने कहा कि कुर्स्क क्षेत्र में यूक्रेनी सेना ने हमला कर रूस को डोनेट्स्क क्षेत्र में अपनी सेना तक मदद पहुंचाने से रोक दिया है। इसके चलते रूस अब कुर्स्क क्षेत्र पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा है। रूसी अधिकारियों ने कुर्स्क और आसपास के क्षेत्रों से नागरिकों को निकालने का काम शुरू कर दिया है। कई सीमावर्ती क्षेत्रों के निवासियों ने स्वेच्छा से अपने घर खाली कर दिए हैं, हालांकि सरकार ने ऐसी कोई अनिवार्यता नहीं लगाई है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के इस हमले पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि अब किसी भी तरह की शांति वार्ता नहीं होगी, और रूस हर हमले का मुंहतोड़ जवाब देगा। पुतिन ने यह भी कहा कि यूक्रेन, पश्चिमी देशों की कठपुतली बना हुआ है।

PunjabKesari

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि रूस ने युद्ध को दूसरों के घरों तक पहुंचाया था, और अब वह युद्ध उसके अपने घर वापस लौट आया है। यह पहली बार है जब यूक्रेनी सेना ने रूस के अंदर घुसकर हमला किया है। बता दें कि मंगलवार को यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणाली ने 38 रूसी ड्रोनों को मार गिराया। यूक्रेन ने रूसी सीमा के 20 किमी के दायरे में किसी भी नागरिक गतिविधि पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। कथित तौर पर कुर्स्क क्षेत्र में आक्रमण करके यूक्रेनी सेना ने रूस को डोनेट्स्क क्षेत्र में सेना तक मदद पहुंचाने से रोक दिया है। क्योंकि रूसी सेना अब कुर्स्क क्षेत्र में अपना ध्यान लगा रही है। लगातार होते यूक्रेनी आक्रमण के बीच रूसी अधिकारियों और प्रशासन ने आम नागरिकों को कुर्स्क क्षेत्र और उसके आसपास के क्षेत्रों ने निकालना जारी रखा।  

PunjabKesari

 रूस ने कहा है कि उसके बलों ने यूक्रेन के सैनिकों की ओर से कुर्स्क क्षेत्र में एक सप्ताह से जारी आक्रमण का जमकर मुकाबला किया और उन्हें विफल कर दिया। वहीं, यूक्रेन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि कीव का रूसी क्षेत्र पर कब्जा करने का कोई इरादा नहीं है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि रूसी सेना, विमान, ड्रोन आदि ने यूक्रेन की बख्तरबंद गाड़ियों को ओबशची कोलोदेज, स्नागोस्ट, कौचुक और एलेक्सेयेव्स्की की कुर्स्क बस्तियों के पास रूस में अंदर तक बढ़ने से रोक दिया 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News