उत्तर कोरिया से निपटने में रूस रुकावटः ट्रंप

punjabkesari.in Thursday, Oct 26, 2017 - 05:07 PM (IST)

वाशिंगटनः राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों के खतरे से निपटने के लिए अमरीका जो प्रयास कर रहा है उन्हें रूस नुकसान पहुंचा रहा है। जबकि ट्रंप ने चीन को अमरीकी प्रयासों में सहयोगी करार दिया है। एक इंटरव्यू में ट्रंप ने माना कि रूस से बेहतर संबंध होने पर उत्तर कोरिया के परमाणु खतरे से निपटने में आसानी होगी।

इससे पहले ट्रंप ने ट्वीट करके जानकारी दी कि उनकी चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से उत्तर कोरिया व अन्य मसलों पर बात हुई है। जबकि अमरीका और रूस के संबंध तनावपूर्ण चल रहे हैं। क्रीमिया मसले पर यूक्रेन को अमरीका का समर्थन मिलने से रूस नाराज है, तो सीरिया में दोनों महाशक्तियों की तनातनी है। सन 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप के आरोप के चलते भी दोनों देशों के संबंधों में तल्खी है। 

ट्रंप ने कहा, रूस के साथ हमारे संबंध अच्छे होने चाहिए। इससे उत्तर कोरिया की समस्या को सुलझाने में मदद मिलेगी। अपने चुनाव प्रचार के दौरान भी ट्रंप रूस के साथ अच्छे संबंधों की वकालत कर चुके हैं। उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार और बैलेस्टिक मिसाइल विकास कार्यक्रम के चलते अमेरिका के साथ उसके संबंध बिगड़े हैं और हालात युद्ध के कगार तक पहुंचे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News