रूस का 44 दिन बाद फिर यूक्रेन पर बड़ा हमला, कीव पर 31 दागीं मिसाइलें

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2024 - 05:12 PM (IST)

कीव: रूस ने 44 दिनों में पहली बार यूक्रेन की राजधानी कीव पर पहला हमला करते हुए बृहस्पतिवार तड़के 31 बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलें दागीं। हालांकि, वायुसेना ने इन सभी मिसाइलों को मार गिराया, परंतु मलबे की चपेट में आने से एक बच्ची सहित 13 लोग घायल हो गए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। कीव प्रशासन के प्रमुख सेरही पोपको ने बताया कि राजधानी के निवासी सुबह करीब पांच बजे जोरदार धमाकों से जागे क्योंकि मिसाइलें अलग-अलग दिशाओं से लगभग एक ही समय पर दागी गईं।

 

यूक्रेन की वायुसेना ने बताया कि रूस ने राजधानी पर दो बैलिस्टिक मिसाइलें और 29 क्रूज मिसाइलें दागीं। नगर प्रशासन ने बताया कि इस हमले में घायल 11 साल की एक बच्ची और 38 साल के एक अन्य व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती किया गया है। कीव के महापौर विटाली क्लिट्स्को ने बताया कि आठ अन्य लोगों को हल्की चोटें आई हैं। यूक्रेन की आपातकालीन सेवा के मुताबिक करीब 80 लोगों को उनके घरों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

 

अधिकारियों ने बताया कि मार गिराई गई मिसाइलों के मलबे से कम से कम एक अपार्टमेंट इमारत में आग लग गई, कई खड़ी कार जल गई और सड़कों व एक छोटे पार्क में गड्ढे बन गए। कुछ सड़कें मलबे से अटी पड़ी थीं, खिड़कियों के शीशे टूट गए। यह हमला हाल के दिनों में यूक्रेन की सीमा के पास रूस के बेलगोरोड क्षेत्र पर यूक्रेन के बार-बार किए गए हवाई हमलों के बाद हुआ। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को ही हमलों का ‘सख्ती से जवाब देने' की धमकी दी थी।
 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News