''अमरीका की परवाह नहीं, मिसाइल क्षमता और मजबूत बनाएगा ईरान''

punjabkesari.in Friday, Sep 22, 2017 - 06:24 PM (IST)

तेहरानः अमरीका और फ्रांस की आलोचनाओं के बावजूद ईरान के राष्‍ट्रपति हसन रूहानी ने आज अपनी बैलिस्टिक मिसाइल क्षमताओं को और मजबूत करने के प्रति प्रतिबद्धता जताई। एक भाषण में उन्‍होंने कहा,  अमरीका को चाहे पसंद आए या न, हमें इसकी परवाह नहीं।हम अपनी सैन्‍य क्षमताओं को और मजबूत करने जा रहे हैं जो किसी भी आपदा से बचाव के लिए जरूरी है। 

रूहानी ने जोर देते हुए यह भी कहा, हम सिर्फ अपनी मिसाइलों को ही नहीं बल्कि अपने हवाई, स्‍थल और समुद्री सुरक्षा बलों को भी मजबूत बनाएंगे। आपको बता दें कि 2015 में ईरान, अमेरिका समेत कुछ प्रमुख देशों के बीच एक परमाणु समझौता हुआ था। मगर ट्रंप प्रशासन ने लगातार मिसाइल कार्यक्रम जारी रखने को लेकर ईरान की कड़ी आलोचना की है।

हालांकि ईरान का कहना है कि उसके मिसाइल समझौते की शर्तों के तहत पूरी तरह से वैध हैं, क्‍योंकि उन्‍हें परमाणु हमले के लिए नहीं तैयार किया गया है। मगर अमरीका का कहना है कि उसने समझौते की मूल भावना का उल्‍लंघन किया है, क्‍योंकि मिसाइलों में परमाणु बम ले जाने की क्षमता है। ईरान के लगातार मिसाइल परीक्षणाें को देखते हुए अमरीका ने उस पर नए प्रतिबंध भी लगा दिए हैं। वहीं इस मुद्दे पर अमरीका को फ्रांस का समर्थन भी मिल गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News