अमरीकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में दक्षिण एशिया मामलों की प्रभारी बनीं फोंटिस

punjabkesari.in Wednesday, Feb 15, 2017 - 10:39 AM (IST)

वाशिंगटन: भारत में अमरीका के रक्षा मामलों की प्रभारी ब्रिगेडियर जनरल रॉबिन फोंटिस को व्हाइट हाऊस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में भारत, पाकिस्तान और मध्य एशिया मामलों का प्रभारी बनाया गया है।

अमरीकी रक्षा विभाग पेंटागन ने कल कहा था कि ब्रिगेडियर जनरल रॉबिन फोंटिस को व्हाइट हाऊस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में भारत,पाकिस्तान और मध्य एशिया मामलों के लिए वरिष्ठ निदेशक के पद पर तैनात किया गया है।  फोंटिस भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और अन्य दक्षिण एशियाई देशों और मध्य एशिया पर व्हाइट हाऊस की नीति की प्रभारी होंगी।वह पीटर लेवोय का स्थान लेंगी जो आेबामा प्रशासन के समय निदेशक थे।

रक्षा खुफिया एजेंसी से फोंटिस पहली महिला प्रभारी थीं जिन्हें भारत भेजा गया और वह वर्ष 1960 से भारत में रक्षा विभाग की प्रभारी के तौर पर काम करने वाली पहली जनरल अधिकारी रही।फोंटिस ने भारत का प्रभार लेने से पहले दिसंबर 2014 में कहा था,‘‘प्रशांत क्षेत्र में अमरीका के लिए भारत एक बहुत महत्वपूर्ण देश है।हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा उद्देश्यों को हासिल करने के लिए भारत के साथ अच्छे संबंध विकसित करना अहम है।’’फोंटिस की नियुक्ति से ट्रंप प्रशासन ने इस बात के भी संकेत दिए हैं कि वह अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद को विदेश विभाग के दक्षिण और मध्य एशिया प्रभाग से संबंद्ध रखेगा और अफगानिस्तान के लिए अलग से कोई प्रभाग नहीं होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News