गिलगित बाल्टिस्तान में चिलास निवासियों ने बिजली कटों के विरोध में किया चक्का जाम

punjabkesari.in Sunday, Mar 10, 2024 - 05:37 PM (IST)

पेशावरः शुक्रवार को गिलगित बाल्टिस्तान के चिलास के निवासियों ने क्षेत्र में गंभीर बिजली कटौती के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। चिलास शाहीन कॉलोनी क्षेत्र के इन निवासियों ने स्थानीय प्रशासन तक अपनी आवाज पहुंचाने के लिए सड़कों को अवरुद्ध कर दिया। निवासियों की शिकायत है कि उन्हें पिछले सात दिनों से बिजली नहीं मिली है।   उन्होंने यह भी उल्लेख किया है कि, प्रशासन की अनदेखी के कारण क्षेत्र की पेयजल और घरेलू जल आपूर्ति में गंदा और दूषित पानी मिल रहा है, जिससे स्थानीय लोगों में पानी से संबंधित बीमारियों की संख्या बढ़ रही है।

 

लोगों की  मांग है कि जिम्मेदार अधिकारी इलाके में आएं और अनदेखी की जिम्मेदारी लें और उनकी शिकायतों का जवाब दें। विरोध प्रदर्शन के दौरान एक स्थानीय नेता ने कहा, "हम लंबे समय से शिकायत कर रहे हैं। इसलिए, जब तक स्थानीय इंजीनियर या कोई अन्य अधिकारी हमारी कॉल का जवाब नहीं देता, हम विरोध प्रदर्शन खत्म नहीं करेंगे। हम लगातार जन प्रतिनिधियों से संपर्क कर रहे हैं।" अगर हमारी मांगें पूरी नहीं हुईं तो हम अपना विरोध और मजबूत करेंगे।" गिलगित बाल्टिस्तान में लोड शेडिंग आम जनता के लिए एक गंभीर चिंता का विषय रही है।

 

इससे पहले, लोगों का आंदोलन हाल ही में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन में बदल गया, जिसके परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में महिलाओं और बच्चों ने अपना गुस्सा व्यक्त करने के लिए एक रैली का आयोजन किया। उस समय रैली में भाग लेने वालों ने कहा कि उन्हें प्रतिदिन लगभग 22 घंटे बिजली कटौती का सामना करना पड़ता है, और अधिकारी उनके मुद्दों को हल करने के लिए अपनी भूमिका नहीं निभा रहे हैं। गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने सरकार के खिलाफ नारे लगाए और अफसोस जताया कि नौकरशाहों और वीआईपी को विशेष बिजली लाइनों के माध्यम से निर्बाध बिजली प्रदान की जाती है। रैली में शामिल महिलाओं ने बताया कि बिजली के अभाव में वे घर का काम नहीं कर पाती हैं और बच्चे भी पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News